Sawan 2022: भोला बाबा के इस मंदिर से है पांडवों और दुर्योधन का खास नाता, भारी संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1261862

Sawan 2022: भोला बाबा के इस मंदिर से है पांडवों और दुर्योधन का खास नाता, भारी संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु

यूपी के श्रावस्ती जिले के सिरसिया में स्थित पांडव कालीन विभूतिनाथ मंदिर पर हर साल सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए आते हैं.

Sawan 2022: भोला बाबा के इस मंदिर से है पांडवों और दुर्योधन का खास नाता, भारी संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु

श्रावस्ती: यूपी के श्रावस्ती जिले के सिरसिया में स्थित पांडव कालीन विभूतिनाथ मंदिर पर हर साल सावन के महीने में प्रत्येक सोमवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए आते हैं. श्रावस्ती सहित आसपास के जिले के लोग भी आस्था के प्रतीक विभूतिनाथ मन्दिर पर भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए आते हैं. ऐसी मान्यता है कि पांडवों द्वारा अज्ञातवास के समय विभूतिनाथ मंदिर की स्थापना की गई थी.

विभूतिनाथ मन्दिर का इतिहास 
विभूतिनाथ मंदिर में हर साल सावन के महीने में कजरी तीज पर और शिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालु जलाभिषेक करने आते है. भोलेनाथ का जलाभिषेक कर पूजन अर्चन करते है. मंदिर परिसर में ही प्राकृतिक जल कुंड भी हैं जहां हमेशा जल प्रवाहित होता रहता है और श्रद्धालु यही से जल लाकर भोलेनाथ को जलाभिषेक करते हैं. विभूतिनाथ मंदिर  के उत्तर में स्थित यक्ष सरोवर है जिसे अब रजिया ताल कहा जाता है. 

ऐसी मान्यता है कि यहीं पर युधिष्ठिर और यक्ष का शास्त्रार्थ हुआ था. जिससे प्रसन्न होकर यक्ष ने सभी भाईयों को जीवनदान दिया था और पांडव पुत्रों को अज्ञात वास के लिए विराट नगरी का पता बताया था, जिसके बाद पता चलने पर दुर्योधन और कर्ण पांडवों को खोजते हुए द्वेतवन में आए थे और विभूतिनाथ मंदिर के आस पास रमणीक स्थान देख कर कुछ समय रुक कर तपस्या भी की थी. पानी की किल्लत को देखते हुए कर्ण ने भगवान शिव से पानी के लिए प्रार्थना की थी. इससे प्रसन्न होकर भगवान शिव ने मंदिर के पास दो जलस्रोत उत्पन्न किए, जिनमें से आज भी पानी निकलता रहता है और पानी कभी समाप्त नहीं होता. 

सुरक्षा के मद्देनजर किये गए हैं ये इंतजाम 
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने आज मंदिर पहुंचकर जायजा लिया. इस दौरान एसपी ने मंदिर परिसर, जलकुंड, सहित रास्तों का जायजा लिया और वहां की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगाए गए सीसीटीवी को भी देखा तथा सीसीटीवी मॉनिटरिंग रूम का भी निरीक्षण किया. इस दौरान ज़ी मीडिया से बात करते हुए एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने बताया कि लाखों श्रद्दालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मन्दिर परिसर सहित रास्तों में 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही 2 इन्स्पेक्टर सहित काफी संख्या में पुलिस कर्मियों को लगाया गया है जो श्रद्धालुओं को सकुशल जलाभिषेक करवा सकें.

WATCH LIVE

Trending news