Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1267635

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह सिंगार कर भगवान शिव व मां पार्वती की विशेष पूजा करती है.  यह व्रत निर्जला होता है और शाम को पूजा करने के बाद ही पानी पिया जाता है...हर महिला को इसके आने का इंतजार रहता है...हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर भगवान शिव व मां पार्वती की विशेष पूजा करती है...

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?

Hariyali Teej 2022: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में त्योहारों का खास महत्व है. भारतीय लोग देश में पर्वों को बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं. बात चाहें दीवाली,होली,नवरात्रि की हो या फिर रक्षाबंधन की, हर भारतीय बड़े ही उत्साह से त्योहार (Festivals) मनाते हैं. इन पर्वों में सावन (Sawan Month) का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. इस सावन के महीने में हरियाली तीज का काफी महत्व है. खासकर सुहागिनों के लिए तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण है. सावन के महीने में हरियाली तीज का अपना अलग महत्व है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र , अच्छी सेहत और सफलता के लिए रखती हैं. 

Sawan 2022: भगवान शिव का ही क्यों किया जाता है जलाभिषेक! जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा के साथ वैज्ञानिक कारण

महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार
हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर भगवान शिव व मां पार्वती की विशेष पूजा करती है.  यह व्रत निर्जला होता है और शाम को पूजा करने के बाद ही पानी पिया जाता है. त्योहार से एक दिन पहले सुहागन महिलाओं के लिए उनके मायके से सिंजारा आता है.  हर महिला को इसके आने का इंतजार रहता है.

ये हैं हरियाली तीज के 5 हरे श्रृंगार

Hariyali Teej 2022: शिव योग में मनाएं हरियाली तीज का त्योहार, फटाफट नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

माथे पर सजेगी बिंदी
भारतीय महिलाओं के लिए बिंदी काफी महत्व रखती है. माथे की बिंदी चेहरे को निखार देती है.एथनिक ड्रेस के साथ माथे पर लगी छोटी सी बिंदी खूब जंचती है. सुहागिन महिलाओं के 16 श्रृंगार में बिंदी अहम होती है. हरियाली तीज के दिन हरे रंग की बिंदी लगाएं.

Sawan 2022: सावन में अगर किए ये काम तो भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज, पड़ेगा पछताना, होगा भारी नुकसान!

हरे वस्त्र का अपना महत्व
हरियाली तीज पर महिलाएं पूजा में नए कपड़े पहनती हैं. हरा रंग आंखों को ठंडक और राहत पहुंचाने वाला होता है. इस दिन आप हरे रंग की साड़ी, लहंगा, सूट या शरारा आदि एथनिक ड्रेस पहन सकती हैं. 

मेहंदी है रचने वाली
हरियाली तीज बिना मेहंदी के अधूरी होती है. इस दिन अपने हाथों पर अपनी पसंदीदा डिजाइन की मेहंदी लगवाएं. सुहाग से जुड़े किसी भी कार्य के लिए मेहंगी को शुभ शगुन माना गया है.

हरी चूड़ियां सजाएंगी कलाई
चूड़ियों के बिना सुहागिन महिलाओं का श्रृंगार अधूरा माना जाता है. चूड़ियां सुहाग की निशानी मानी जाती हैं इसलिए इस दिन हरे रंग की चूड़ियां पहनें. हरी चूड़ियां पति की तरक्की, खुशहाली और लंबी आयु की कामना के साथ जुड़ी होती हैं.

कानों में झुमके सजेंगे
चेहरे की खूबसूरती को निखारने में झुमके का बहुत महत्व होता है. इस दिन ड्रेस की मैचिंग के अनुसार हरे रंग का झुमका सकती हैं. झुमकों से बिना चेहरे की रौनक फीकी लगती है. झुमके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Sawan 1st Somwar: सावन के पहले सोमवार पर बन रहा दुर्लभ योग, व्रत रखने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, जानें पूजा विधि

Harela Festival 2022: उत्तराखंड में हरेला पर्व की धूम, जानें इसके पीछे की मान्यता और सावन माह से इस पर्व का संबंध

WATCH LIVE TV

Trending news