G20 Summit 2023: जी-20 देशों की मेजबानी करेगा ऋषिकेश, ये 20 देश होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1481249

G20 Summit 2023: जी-20 देशों की मेजबानी करेगा ऋषिकेश, ये 20 देश होंगे शामिल

उत्तराखंड में 20 सम्मेलन के तहत दो बड़े कार्यक्रम ऋषिकेश में होंगे. प्रदेश के लिए यह अपनी आर्थिक क्षमता को दिखाते हुए निवेश आकर्षित करने का बड़ा मौका है.

G20 Summit 2023: जी-20 देशों की मेजबानी करेगा ऋषिकेश, ये 20 देश होंगे शामिल

गणेश रायल/ऋषिकेश: पूरे विश्व में धर्म व अंतरराष्ट्रीय योग नगरी के रूप में अपनी पहचान बना चुका ऋषिकेश अब जी-20 देशों की मेजबानी के साथ एक बार फिर विश्व के नक्शे में चमकेगा. जी हां ग्रुप ऑफ 20 देशों के दो आयोजनों की मेजबानी उत्तराखंड को मिली है. जिसमें ऋषिकेश को चुना गया है. जिससे ऋषिकेश के जनप्रतिनिधि से लेकर यहां के स्थानीय निवासियों में खासा खुशी की लहर देखने को मिल रही है. आयोजन मई और जून 2023 में ऋषिकेश में होंगे. इसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के तहत राज्य को दो अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी हासिल हुई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में ऋषिकेश में होने वाले इन आयोजनों से राज्य को अपनी सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक पहचान को विदेश तक पहुंचाने के लिए बड़ा मंच मिलेगा. शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल और ऋषिकेश की मेयर ने ऋषिकेश में जी 20 की मेजबानी के लिए ऋषिकेश के चयन के लिय प्रधानमंत्री का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कारण ही जी 20 की मेजबानी भारत को मिला साथ ही उत्तराखंड के विकास प्रति उनके लगाव के कारण ही ऋषिकेश को भी मेजबानी करने का मौका मिल रहा है.

निवेश का मिलेगा मौका
जी-20 विश्व के प्रमुख विकसित और विकासशील देशों की इकोनॉमी का एक संगठन है. इसमें 20 देश शामिल हैं. इन देशों में भारत के अलावा जापाना, रूस, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फ्रांस, जर्मनी, मेक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली व चीन देश शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: Meerut:जर्मनी भेजने के नाम पर अकाउंट खाली कर देता था नटवरलाल, क्राइम पेट्रोल से सीखा अपराध छिपाना

एक दिसंबर से भारत को जी-20 की अध्यक्षता सौंपी गई है. इसके अंतर्गत 18वां शिखर सम्मेलन 2023 में भारत में होगा. इस सम्मेलन में देश भर के 56 स्थानों पर आयोजन होंगे. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के मुताबिक हमारे लिए गर्व की बात है कि देश में जिन 56 जगहों पर जी-20 के कार्यक्रम होने हैं, उनमें से दो कार्यक्रम उत्तराखंड की योगनगरी ऋषिकेश में होंगे.

Trending news