जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित जमीन पर बवाल, किसान पंचायत में गरजे राकेश टिकैत
Advertisement

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित जमीन पर बवाल, किसान पंचायत में गरजे राकेश टिकैत

ग्रेटर नोएडा में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की जा रही जमीन का मुद्दा गरम होता जा रहा है. शनिवार को यहां किसान पंचायत का आयोजन किया  गया. जहां एक बार फिर किसान नेता राकेश टिकैत ने किसानों के मुद्दे पर हल्लाबोला.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित जमीन पर बवाल, किसान पंचायत में गरजे राकेश टिकैत

ग्रेटर नोएडा : किसान नेता राकेश टिकैत जेवर एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से वार्ता की है. किसानों की पंचायत में किसान नेता राकेश टिकट भी पहुंचे. जेवर थाना क्षेत्र के रन्हेरा और नांगल हुकुम गांव में यह किसान पंचायत आयोजित हुई. सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस फोर्स मौके पर मौजूद है. बताया जा रहा है कि इस दौरान राकेश टिकैत का काफिला ट्रैफिक के नियमों की धज्जियां उड़ाता नजर आया.

जेवर पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि  "यह जमीन किसकी है, इसका फैसला किसान करेगा. हम अपनी जमीन को लेकर लड़ाई लड़ेंगे. हमारी जमीन पर कोई जबरदस्ती हक नहीं ले सकता. और ना ही कब्जा कर सकता है. अपने साथ दूसरे गांव की किसानों को भी जोड़ो। अगर सरकार आपसे बात करना चाहती है तो बातचीत करो। साथ रहो-संगठित रहो."  

यह भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ के दरबार में 100 बार दर्शन करने वाले पहले CM बने योगी आदित्यनाथ, जानिए किस विधि से करते हैं पूजा

दरअसल, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे फेज के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. जिसमें पिछले दिनों रिहैबिलिटेशन एंड रिसेटेलमेंट पॉलिसी पर जनसुनवाई हुई थी. किसानों का आरोप है कि इसमें काफी कमियां हैं. किसानों ने नौकरी के बदले भुगतान बढ़ाने की मांग की थी. न्यूनतम आवासीय भूखंड का क्षेत्रफल बढ़ाने की मांग की गई थी. किसानों का कहना है कि शुक्रवार को रिहैबिलिटेशन एंड रिसेटेलमेंट पॉलिसी का फाइनल ड्राफ्ट प्रकाशित किया जा चुका है, इसमें हमारी आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया गया है.'' उन्होंने कहा कि ''जब तक किसान अपनी मांगों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाते तब तक एक इंच भी जमीन एयरपोर्ट को नहीं दी जाएगी.''  जेवर एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित जमीन के मुद्दे पर जिस तरह किसान लामबंद हो रहे हैं, उससे आने वाले दिनों में यह एक बड़ा सियासी मुद्दा बन सकता है.

Watch: पेट्रोल पंप कर्मचारियों और युवकों में छिड़ा संग्राम, दिल दहला देगा CCTV वीडियो

Trending news