अग्निपथ योजना को लेकर नाराज युवा, कई जिलों में आगजनी, चक्का जाम और हिंसक प्रदर्शन
Advertisement

अग्निपथ योजना को लेकर नाराज युवा, कई जिलों में आगजनी, चक्का जाम और हिंसक प्रदर्शन

Agnipath Scheme Protest: अमेठी में भी युवाओं ने प्रदर्शन करते हुए दुर्गापुर-अमेठी मार्ग जाम कर दिया है. प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने इस योजना को रद करने की मांग की है और 'अग्निपथ योजना वापस लो' के नारे लगाए हैं. केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ अमेठी में युवाओं में आक्रोश बढ़ रहा है. 

अग्निपथ योजना को लेकर नाराज युवा, कई जिलों में आगजनी, चक्का जाम और हिंसक प्रदर्शन

Protest Against Agnipath Yojana: अग्निपथ को लेकर यूपी के युवा नाराज दिख रहे हैं. अलग-अलग जिले में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध हो रहा है. कई जगहों पर उपद्रवियों ने आगजनी भी की है. बलिया में विरोधकर्ताओं ने जमकर तोड़फोड़ की है. वहीं, समस्तीपुर में जम्मूतवी गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी है. इससे ट्रेन की दो बोगी जलकर खाक हो गईं. बलिया में भी वॉशिंग पिट में खड़ी बोगी को लोगों ने जला दिया. कई जगह ऐसी स्थिति बन गई कि पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा. बता दें, अग्निपथ योजना को लेकर कल से छात्रों का प्रदर्शन जारी है. 

अग्निपथ योजना को लेकर बलिया में जमकर विरोध, कई ट्रेनों में हुई तोड़फोड़

रायबरेली में हुआ विरोध
इतना ही नहीं, सेना में भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना की आग रायबरेली तक भी पहुंच गई है. यहां लालगंज के गांधी चौराहे पर भारी संख्या में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान छात्रों ने जमकर नारेबाजी भी की. सूचना पाकर एसडीएम समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया है और एसडीएम छात्रों को समझा बुझाकर वापस जाने का की बात कह रहे हैं.

अमेठी में हंगामा
अमेठी में भी युवाओं ने प्रदर्शन करते हुए दुर्गापुर-अमेठी मार्ग जाम कर दिया है. प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने इस योजना को रद करने की मांग की है और 'अग्निपथ योजना वापस लो' के नारे लगाए हैं. केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ अमेठी में युवाओं में आक्रोश बढ़ रहा है. जाम के कारण दोनों दुर्गापुर मार्ग पर यातायात ठप हो गया. करीब 9.00 बजे युवाओं ने भादर चौराहे पर जाम लगा दिया है. 

हल्द्वानी में भी हंगामा
पूरे देश के साथ ही अग्नीपथ योजना का अब हल्द्वानी में भी विरोध शुरू हो गया है. हल्द्वानी में आज सैकड़ों की संख्या में युवा इस योजना का विरोध करने सड़क पर उतर गए. युवाओं ने तिकुनिया चौराहे पर नेशनल हाईवे में जाम लगाकर केंद्रीय मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान प्रदर्शन कर रहे छात्रों की पुलिस और प्रशासन से भी तीखी नोकझोंक और झड़प हुई. छात्रों के सड़क पर प्रदर्शन करने से नेशनल हाईवे पर लंबा जाम लग गया. प्रदर्शन कर रहे युवाओं का हुजूम केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट के आवास की ओर कूच जा रहा था. इससे पहले प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोक दिया. पुलिस ने उन्हें लाठी चार्ज कर खदेड़ा, जिसमें दर्जनों छात्र चोटिल हो गए. इस दौरान पुलिस ने दर्जनों युवाओं को हिरासत में ले लिया. युवाओं के प्रदर्शन के कारण शहर में अराजकता का माहौल बना रहा.

Agnipath Scheme:छात्रों के विरोध के बाद केन्द्र सरकार ने बढ़ाई अग्निवीरों की आयु सीमा, जानें क्या है नई एज लिमिट

कैबिनेट मंत्री का बयान
केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर इस योजना का विरोध करवा रहे हैं. क्योंकि उनको राष्ट्रहित से कोई लेना देना नहीं है.

चंदौली में हाई अलर्ट
बलिया में हुई आगजनी बवाल के बाद चंदौली जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने हावड़ा-नई दिल्ली रेल रूट के महत्वपूर्ण जंक्शन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की सुरक्षा खुद संभाल ली है. पुलिस अधीक्षक द्वारा आरपीएफ जीआरपी पुलिस फोर्स के साथ पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन का निरीक्षण किया गया. एसपी ने भारी फोर्स के साथ डीडीयू जंक्शन का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

सीएम योगी ने किया ट्वीट
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर केंद्र सरकार का धन्यवाद दिया है. धन्यवाद इसलिए क्योंकि पूरे देश में अग्निपथ योजना के विरोध में हो रही हिंसा को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया और अधिकतम प्रवेश आयु को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया. सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा, “आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में 'अग्निपथ योजना-2022' के लिए अधिकतम प्रवेश आयु को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय अभिनंदनीय है. असंख्य युवाओं में आशा व उत्साह का संचार करती इस सौगात हेतु आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!”

WATCH LIVE TV

Trending news