Sugarcane Juice During Pregnancy: गर्मी में ठंडक देता है गन्ने का जूस, प्रेग्‍नेंसी के दौरान पीने से पहले जान लें इसके नुकसान
Advertisement

Sugarcane Juice During Pregnancy: गर्मी में ठंडक देता है गन्ने का जूस, प्रेग्‍नेंसी के दौरान पीने से पहले जान लें इसके नुकसान

Sugarcane Juice During Pregnancy: अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपका गन्‍ने का जूस पीने का मन कर रहा है, तो आप पहले ये जान लें कि प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने का जूस पीना चाहिए या नहीं और इसके फायदे-नुकसान क्‍या हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Sugarcane Juice During Pregnancy: गर्मियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोग रोजाना कुछ ठंडा पीना पसंद करते है. ऐसे में गन्ने का जूस पीना लगभग सभी लोगों को पसंद होता है. बेहतरीन स्वाद से भरपूर गन्ने का जूस लोगों के गले को तर करने के साथ ही पेट को भी काफी राहत पहुंचाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. गन्ने के जूस को पीने के कई फायदे तो हैं ही, लेकिन साथ ही कई नुकसान भी हैं. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए ये खबर जरूरी है. 

प्रेग्नेंट महिलाएं गन्ने का जूस पीएं या नहीं
अधिकतर प्रेग्नेंट महिलाएं गन्ने के जूस को लेकर कंफ्यूज रहती हैं, लेकिन आपको बता दें  प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने के जूस सेफ होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गन्ने का जूस प्रेग्नेंसी में हेल्दी और न्यूट्रीशियस ऑप्शन है. गन्ने का जूस आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिंस, सॉल्युबल फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. आइए प्रेग्नेंसी में गन्ने का जूस पीने के हेल्थ बेनिफिट्स जानते हैं,

प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने के जूस के फायदे
मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के अनुसार अधिकतर प्रेग्नेंट महिलाएं इनडाइजेशन और कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम रहती है. गन्ने के जूस का सेवन कब्ज से राहत दिलाता है और पेट को सही रखता है. पेट के इंफेक्शन में भी ये कारगर है.

मजबूत इम्यून सिस्टम
स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए जरूरी है. गन्ने का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ प्रेग्नेंसी में सर्दी, इन्फेक्शन और फ्लू जैसी समस्याओं से लड़ता है और लिवर हेल्थ को बेहतर करता है. 

एनर्जी बूस्ट करने में सहायक
प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर एनर्जी काफी लो हो जाती है, ऐसे में एक गिलास फ्रेश गन्ने के जूस का सेवन तुरंत एनर्जी बूस्ट करने का काम कर सकता है. 

Parenting Tips: आपके नन्हे-मुन्हे को खाने की इन चीजों से हो सकती है एलर्जी,बच्चों में ऐसे पहचानें Food Allergy के लक्षण

खून को पतला करता है
गन्ने में पाए जाने वाले पोलिकोसेनॉल खून को पतला करने का काम करता है. यह शरीर में खून का थक्का जमने नहीं देता. कई बार यह आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योंकि चोट लगने पर खून के ज्यादा बहने का खतरा बढ़ जाता है. 

इन बातों का रखें ख्याल

लिमिटेड मात्रा में करें सेवन
प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीने का कोई नुकसान नहीं है. ये  एकदम सुरक्षित होता है. इसका सेवन केवल एक उचित और लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए.

डॉक्टर की सलाह जरूर लें
आप गर्भवती है और साथ ही डायबिटिक भी हैं तो इस संबंध में अपने  डॉक्टर से सलाह जरूर लें.  डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही गन्ने के रस का सेवन करें.

हाइजीन और इंग्रेडिएंट्स का खास ख्याल
प्रेग्नेंसी के दौरान गन्ने का जूस पीते समय हाइजीन और इंग्रेडिएंट्स का खास ख्याल रखें. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

 

Trending news