Positive News: इंसान है या अजूबा भगवान ने दी एक्स्ट्रा किडनी, जानिए क्या है पूरा मामला?
Advertisement

Positive News: इंसान है या अजूबा भगवान ने दी एक्स्ट्रा किडनी, जानिए क्या है पूरा मामला?

Medical Science News: यूपी के कानपुर में अनोखा मामला सामने आया है, जहां एक व्यक्ति के शरीर में आमतौर पर मिलने वाली दो किडनी की बजाए 3 किडनी मिली हैं. इस बात की जानकारी मिलने पर सभी हैरान हैं...

Positive News: इंसान है या अजूबा भगवान ने दी एक्स्ट्रा किडनी, जानिए क्या है पूरा मामला?

Positive News:​ कभी-कभी कुदरत ऐसे कारनामे करती है कि सभी को चौंका देती हैं. कुदरत के करिश्मे के सामने हमारा मेडिकल साइंस भी बड़ा बेबस सा नजर आता है. ऐसा ही एक कारनामा यूपी के कानपुर (Kanpur) से सामने आया है, जहां एक व्यक्ति के शरीर में आमतौर पर मिलने वाली दो किडनी की बजाए 3 किडनी हैं. वहीं, इस बात की जानकारी मिलते ही जानने वाले हैरान गए.

कानपुर में सामने आया ये मामला
आपको बता दें कि आमतौर पर इंसानों में केवल दो किडनी होती हैं. एक किडनी खराब होने या किसी को दान करने पर वह एक ही किडनी से काम चलाया जा सकता है. शरीर में केवल एक किडनी पर भी थोड़े परहेज के साथ व्यक्ति का जीवन आराम से गुजर सकता है. वहीं, कानपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक स्वस्थ इंसान में दो नहीं, बल्कि तीन किडनियां मिली हैं. आप भी यह जानकर हैरान हो गए होंगे. हो भी क्यों न आखिर बात ही ऐसी है. 

Azamgarh: Mukhtar का साम्राज्य खत्म करने वाले Singham को मिला गोल्ड मेडल, कौन है ये दबंग?

ये हैं तीन किडनियों वाले व्यक्ति
दरअसल, कानपुर के जिस व्यक्ति के पास 3 किडनियां है उसे किडनी से संबंधित कोई समस्या नहीं है. इसके अलावा अन्य अंग भी सही सलामत काम कर रहे हैं. इसे कुदरत का करिश्मा ही कहेगें. बता दें कि वो खास शख्श कानपुर के लाल बंगला व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील गुप्ता हैं. 

इस खास अंग को दान करने की ली शपथ
आपको बता दें कि सुशील पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्होंने ईश्वर का धन्यवाद करते हुए अपनी आंखों का दान करने का संकल्प लिया है. इस बाबत सुशील ने बताया कि गालब्लेडर के ऑपरेशन के लिए उन्होंने साल 2020 में पहली बार  अल्ट्रासॉउन्ड करया था, तब उन्हें पता चला कि उनकी 2 नहीं बल्कि 3 किडनी हैं.

Sri Lanka Crisis: राम राज में लंका को ऐसे मिली संजीवनी, श्रीलंका प्रमुख ने जताया आभार!

उनकी अल्ट्रासॉउन्ड रिपोर्ट देख पहले तो डॉक्टर भी चौक गए. जब यकीन नहीं हुआ तो दोबारा अल्ट्रासॉउन्ड कराया गया. तब भी 3 किडनी ही नजर आईं, जिसके बाद डाक्टरों ने उन्हें सावधान रहने को कहा था. फिलहाल, उन्हें कोई समस्या नहीं है. वो 3 किडनियों संग आम जिंदगी जी रहे हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news