सभी राजनीतिक पार्टियों को मिला प्रचार करने का अनोखा अवसर, दूरदर्शन व आकाशवाणी पर होगा प्रसारण
Advertisement

सभी राजनीतिक पार्टियों को मिला प्रचार करने का अनोखा अवसर, दूरदर्शन व आकाशवाणी पर होगा प्रसारण

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण इसबार सभी पार्टियां ऑनलाइन (Online Compaigning) ही विपक्ष पर तंज कस रही हैं. और अपने पार्टी का प्रचार कर रही हैं. ऐसे में आकाशवाणी पर सभी पार्टियां प्रचार-प्रसार कर सकती हैं. 

सभी राजनीतिक पार्टियों को मिला प्रचार करने का अनोखा अवसर, दूरदर्शन व आकाशवाणी पर होगा प्रसारण

लखनऊ: देश में कोरोना की रफ्तार (Corona Case) एक बार फिर से बढ़ गई है. उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस हर दिन बढ़ रहे हैं. अगले महीने से विधानसभा के चुनाव (Vidhansabha Chunav 2022) होने वाले हैं. ऐसे में इस बड़ी महामारी को देखते हुए चुनाव में होने वाले प्रचार-प्रसार को पूरी तरह से वर्चुअल कर दिया गया है. इस वजह से वर्चुअल माध्यम की मार्केट पहले से ज्यादा बढ़ गई है. इस दौरान यूपी में विधानसभा चुनाव को लेकर नेताओं को अपनी बात लोगों तक पहुंचाने में दूरदर्शन-आकाशवाणी (Doordarshan-Akashwani) बड़ी भूमिका निभा रहा है.

National Voters Day: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस, जानें क्या है इसका उद्देश्य? 

हर पार्टी को मिलेंगे इतने समय
कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण इसबार सभी पार्टियां ऑनलाइन (Online Compaigning) ही विपक्ष पर तंज कस रही हैं. ऐसे में आकाशवाणी पर सभी पार्टियां प्रचार-प्रसार कर सकती हैं. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के हर चरण में दूरदर्शन-आकाशवाणी पर पार्टी के प्रचार के लिए सभी दलों को एक समान समय दिया जाएगा. जिससे जनता ज्यादा से ज्यादा नेताओं से जुड़ सकें और सीधा बात कर सकें. इस प्रचार के लिए सभी दलों को दूरदर्शन और आकाशवाणी पर करीब 1700 मिनट का समय दिया गया है. चुनाव में अपने दल के प्रचार के लिए इस बार हर पार्टी को कम से कम 90 मिनट यानी डेढ़ घंटा का समय दिया जाएगा. 

ट्रेन में रात के समय तेज आवाज में गाना सुनना पड़ेगा महंगा, रेलवे ने बनाए नए नियम

इस समय पर होगा प्रसारण
चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए समय को लेकर हर पार्टी को 90 मिनट देने की बात कही है. चुनाव आयोग में हुई बैठक में यह साफ कर दिया गया है कि हर पार्टी को कम से कम डेढ़ घंटा जरूर दिया जाएगा. राजधानी लखनऊ के दूरदर्शन केन्द्र से 5 फरवरी से 5 मार्च तक इनका प्रसारण करेगा. बता दें, शुरुआत के 16 दिन प्रसारण का समय दोपहर 1 से 3 के बजे के बीच किया जाएगा. वहीं 14 दिन के लिए आकाशवाणी पर सुबह 10 से 11 बजे और शाम को 0530 से 0615 बजे के बीच प्रसारण किया जाएगा. 

मतदान से जुड़े कर्मियों को मिलेगी यह खास सुविधा, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

भाजपा को दिया गया सबसे अधिक समय 
चुनाव के प्राचर के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी दोनों में भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा समय दिया गया है. बीजेपी के कुल 478 मिनट दिए गए हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक सभी राजनीतिक पार्टी आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रचार के लिए तय समय का इस्तेमाल नामांकन  दाखिल होने की आखिरी तारीख से चुनाव प्रचार खत्म होने की समय सीमा तक कर सकते हैं. 

UP Vaccination Record: 25 करोड़ से ज्यादा लगे टीके, 66% से अधिक लोग पूरी तरह वैक्सीनेटेड

पार्टियों को मिले इतने समय
1. भाजपा :  478 मिनट
2. बहुजन समाज पार्टी: 307 मिनट
3. समाजवादी पार्टी:  303 मिनट
4. कांग्रेस : 151 मिनट
5. तृणमूल कांग्रेस : 90 मिनट
6. सीपीआइ : 92 मिनट
7. सीपीआइ एम : 90 मिनट
8. एनसीपी: 90 मिनट
9. एनपीपी : 90 मिनट
10. आरएलडी : 107 मिनट 

ये हैं कुछ कड़े नियम
मीडियो रिपोर्टस के अनुसार, चुनाव के लिए पारदर्शी और सही तरीके से सभी राजनीतिक पार्टियों को अपनी बात लोगों तक पहुंचाने का मौका दिया जाता है, लेकिन कोरोना के कारण ऐसा सामने से संभव नहीं हो पा रहा है. इस दौरान वह अपनी बात आकाशवाणी और दूरदर्शन के स्थानीय चैनलों के जरिए प्रसारित करा सकेंगे. इसके लिए पार्टियों को अपनी स्क्रिप्ट को आयोग से पहले मंजूरी लेनी होगी. साथ ही यह भी बताया गया है कि इस प्रचार में ऐसी कोई चीजें प्रसारित नहीं होगी, जिसमें किसी देश की आलोचना की गई हो या जाति और धर्म के आधार पर कोई भी बात कही हो. 

WATCH LIVE TV

Trending news