Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट शुरू होने के पहले दिन ही बनाएगा 50 लाख का वर्ल्ड रिकॉर्ड, यूपी का इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पूरी डिटेल सामने आई
Advertisement

Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट शुरू होने के पहले दिन ही बनाएगा 50 लाख का वर्ल्ड रिकॉर्ड, यूपी का इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पूरी डिटेल सामने आई

Jewar Airport : यीडा (YEIDA CEO) के सीईओ अरुण वीर‍ सिंह ने कहा कि उम्मीद है कि ट्रॉयल उड़ानें अगले साल शुरू हो जाएंगी. सब कुछ रहा तो अगले साल इस एयरपोर्ट से पहली आधिकारिक उड़ान भी शुरू हो जाएगी. 

Jewar Airport

Jewar Airport: यूपी के नोएडा में बन रहे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर पहले दिन 50 लाख से ज्‍यादा यात्रियों का आवागमन होगा. इतना ही नहीं पहले दिन ही यात्री विमानों के साथ मालवाहन विमान भी यहां से उड़ान भरेंगे. यह दावा YEIDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने किया है. 

मार्च 2024 में शुरू होगा ट्रॉयल उड़ानें 
Yamuna Expressway Industrial Development Authority के सीईओ (CEO) अरुण वीर सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट का काम सही दिशा में आगे बढ़ रहा है. उम्मीद है कि ट्रॉयल उड़ानें मार्च 2024 से शुरू हो जाएंगी. सबकुछ रहा तो एक अक्टूबर 2024 को इस एयरपोर्ट से पहली आधिकारिक उड़ान भी शुरू हो जाएगी. 

5 करोड़ तक यात्रियों की संख्‍या पहुंचेगी 
अरुण वीर सिंह ने कहा कि जब यहां से उड़ाने शुरू हो जाएंगी तब यहां यात्रियों की संख्या में 15 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक का ग्रोथ होने की संभावना है. इसके बाद अगले 5 सालों में यह ग्रोथ प्रतिशत 30 तक पहुंच जाएगा. इसके चलते यहां आने वाले यात्रियों क संख्‍या 30 मिलियन यानी 3 करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी. उन्‍होंने कहा कि इसके अगले पांच साल में 5 करोड़ संख्‍या पहुंच जाएगी. 

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा 
अरुण वीर सिंह ने  कहा कि एयरपोर्ट के पहले चरण का काम लगभग पूरा होने वाला है. अगले साल से यहां उड़ानें शुरू हो जाएंगी. उन्‍होंने कहा कि जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा. पांचों रनवे शुरू हो जाएंगे. तब यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हो जाएगा. यहां यात्रियों की संख्या 225 मिलियन तक पहुंच जाएगी. साथ ही जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर बहुत सारी तैयारियां चल रही हैं. 

रोजगार के अवसर सृजित होंगे 
बता दें कि जेवर एयरपोर्ट यमुना एक्‍सप्रेसवे से बेहद करीब है. जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद यहां न केवल पर्यटन के द्वार खुलेंगे बल्कि रोजगार के भी अवसर खुलेंगे. जेवर एयरपोर्ट को 1334 एकड़ में बनाया जा रहा है. इसे दुनिया के हाईटेक एयरपोर्टस की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है. इसके लिए करीब 29560 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

Watch: मोदी सरनेम केस में राहुल गांधी दोषी करार, सूरत कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा, जमानत भी मिली

Trending news