Joshimath Crisis : जोशीमठ संकट के बीच उत्तराखंड के औली में नेशनल विंटर गेम्स के आयोजन पर संकट के बादल
Advertisement

Joshimath Crisis : जोशीमठ संकट के बीच उत्तराखंड के औली में नेशनल विंटर गेम्स के आयोजन पर संकट के बादल

National winter Games 2023 in Auli Uttarakhand : जोशीमठ आपदा और बर्फबारी कम होने के चलते अब चमोली में आयोजित होने वाले नेशनल विंटर गेम्स को लेकर आशंकाए जताई जा रही हैं. खेलों के इस महाकुंभ में देशभर से खिलाड़ी शिरकत करने वाले हैं.

Joshimath Crisis : जोशीमठ संकट के बीच उत्तराखंड के औली में नेशनल विंटर गेम्स के आयोजन पर संकट के बादल

National winter Games 2023 in Auli Uttarakhand : देहरादून: राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्की महासंघ (एफआईएस) ने अनुमोदित रेसिंग स्कीइंग कार्यक्रम भी आयोजित होने प्रस्तावित हैं. दो से पांच फरवरी तक होने वाली नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप-2023 में कुल चार इवेंट होंगे. इनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. उत्तराखंड में एडवेंचर्स स्पोर्ट्स को प्रोत्साहित करने  के लिए औली में दूसरी बार दो से पांच फरवरी 2023 तक नेशनल विंटर गेम्स होंगे. इसके लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट ने तैयारी पूरी कर ली है. इनमें उत्तराखंड समेत कई प्रदेशों की टीमें शिरकत करेंगी.

इसके अलावा हिमालयन ट्रॉफी 2023 के तहत 7 और 8 फरवरी को पुरुषों और महिलाओं के लिए जायंट स्लैलम रेस का भी आयोजन होगा. अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ विकसित होने के बाद औली में युवाओं को स्कीइंग ट्रेनिंग देने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से संचालित पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान भी हैं, जहां एक्सपर्ट स्कीइंग प्रतिभाओं को तैयार करते हैं.

एफआईएस किसी भी सेंटर को तभी मंजूरी देता है, जब वह इंटरनेशनल स्टैंडर्ड से मेल खाता हो. औली इनके सभी मानकों पर खरा उतरा है. पर्यटन विभाग की ओर से औली के लिए एक मास्टर प्लान भी तैयार किया है. इसके अलावा यहां 3.5 किमी रेसिंग ढलान का निर्माण भी प्रस्तावित है, जिसके बाद औली स्कीइंग पेशेवरों के लिए एक अद्वितीय स्कीइंग गंतव्य के रूप में स्थापित हो सकेगा. 

आशंकाएं भी कम नहीं

इस आयोजन को लेकर आशंकाएं भी जताई जा रही हैं. इसकी वजह जोशीमठ आपदा और बर्फबारी का न होना बताया जा रहा है. हालांकि पर्यटन विभाग ने अभी प्रतियोगिता को लेकर उम्मीद नहीं छोड़ी है. पर्यटन विभाग ने जोशीमठ आपदा के कारण शीतकालीन खेलों का आयोजन हो सकते हैं या नहीं, इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है.कमेटी जोशीमठ क्षेत्र का दौरा कर रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसके बाद ही खेलों के आयोजन पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

Trending news