राज्यसभा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में भी Mukhtar Abbas Naqvi का नाम नहीं, क्या है इसका मतलब?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1203101

राज्यसभा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में भी Mukhtar Abbas Naqvi का नाम नहीं, क्या है इसका मतलब?

अगर नकवी को मंत्री के पद पर बने रहना है तो इसके लिए उन्हें सांसद भी रहना होगा. चाहे राज्यसभा से या लोकसभा से. उनका कार्यकाल जुलाई में पूरा होने वाला है, लेकिन उसके बाद भी अगले 6 महीने तक वह मंत्री पद पर बने रहेंगे. इसी बीच उनके लिए सांसद पद की सदस्यता लेना जरूरी हो जाएगा...

राज्यसभा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट में भी Mukhtar Abbas Naqvi का नाम नहीं, क्या है इसका मतलब?

Mukhtar Abbas Naqvi: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि, बीजेपी का बड़ा मुस्लिम चेहरा और एक वरिष्ठ नेता के साथ-साथ केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम इस सूची में भी नहीं है. ऐसे में कयासों का बाजार तेज हो गया है. कहा जा रहा है कि नकवी यूपी की रामपुर सीट से लोकसभा उपचुनाव प्रत्याशी बन सकते हैं. यह बात इसलिए उठी, क्योंकि राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल जुलाई में पूरा हो जाएगा और बीजेपी ने उन्हें टिकट भी नहीं दिया है. 

Champawat Bypoll Latest News: उत्तराखंड के चंपावत में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी...

जुलाई के बाद 6 महीने तक रह सकते हैं मंत्री
गौरतलब है कि अगर नकवी को मंत्री के पद पर बने रहना है तो इसके लिए उन्हें सांसद भी रहना होगा. चाहे राज्यसभा से या लोकसभा से. उनका कार्यकाल जुलाई में पूरा होने वाला है, लेकिन उसके बाद भी अगले 6 महीने तक वह मंत्री पद पर बने रहेंगे. इसी बीच उनके लिए सांसद पद की सदस्यता लेना जरूरी हो जाएगा.

23 जून को होने हैं उपचुनाव
मालूम हो, बीजेपी ने बीती सोमवार शाम राज्यसभा उपचुनाव के लिए दो उम्मीदवारों का ऐलान किया. इन दो नामों में मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण शामिल हैं. वहीं, इन दोनों सीटों पर 23 जून को उपचुनाव होने वाले हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी उन्हें रामपुर सीट से लोकसभा उपचुनाव में खड़ा कर सकती है.

हमने एक बाबरी मस्जिद खो दी,अब दूसरी मस्जिद को खोने नहीं देंगे इंशा'अल्लाह- ज्ञानवापी पर बोले असदुद्दीन ओवैसी

मिथिलेश कुमार का राजनीतिक करियर
जानकारी के लिए बता दें कि मिथिलेश कुमार शाहजहांपुर से लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. सपा के टिकट पर साल 2009 में उन्हें लोस सदस्य चुना गया था. वहीं, उन्होंने एक बार साल 2022 में निर्दलीय चुनाव जीता और फिर 2007-12 के टिकट पर शाहजहांपुर के पोवायां विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे. 

OBC मोर्चा अध्यक्ष हैं के. लक्ष्मण
वहीं, के. लक्ष्मण भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. इतना ही नहीं, वह बीजेपी की तेलंगाना यूनिट के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

यह भी बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. पहले 6 और फिर 2 नामों का ऐलान किया गया है. यूपी विस में कुल 273 विधायक हैं और एनडीए गठबंधन मिलाकर इन 8 उम्मीदवारों को बड़ी आसानी से यह इलेक्शन जिताया जा सकता है. वहीं, सपा गठबंधन के पास 125 विधायक हैं, जो मिलकर अपने तीन प्रत्याशियों को जिताने की क्षमता रखते हैं.

Gold-Silver Price Today: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, कम हुए दाम, जानें चांदी के भी भाव

11 सदस्यों का कार्यकाल पूरा
यूपी राज्यसभा में कुल 31 सदस्य चुने जाते हैं. इनमें से 11 सीटें खाली हो रही हैं. 10 जून को इन सीटों को फिल करने के लिए वोटिंग की जाएगी. इन 11 सीटों में से भाजपा के 5, सपा के 3, बसपा के 2 और कांग्रेस के 1 सदस्य का कार्यकाल जुलाई में पूरा होने वाला है. आज 31 मई को नॉमिनेशन की लास्ट डेट है. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. बता दें, 10 जून को सुबह 9.00 बजे से लेकर शाम 4.00 बजे कर वोटिंग होगी और फिर उसी शाम काउंटिंग.

WATCH LIVE TV

Trending news