40 दिन जोत जलाने से पूरी होती है मनोकामना, मेरठ में 160 साल पुराने हनुमान मंदिर में लगा भक्तों का तांता
Advertisement

40 दिन जोत जलाने से पूरी होती है मनोकामना, मेरठ में 160 साल पुराने हनुमान मंदिर में लगा भक्तों का तांता

Meerut Sidhpeeth Hanuman Mandir: पूरे देश में हनुमान जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है, मगर यूपी के मेरठ में स्थित सिद्धपीठ हनुमान का नजारा देखते ही बनता है. यहां सुबह से भक्तों का तांता लगा हुआ है. आइए आपको बताते हैं इस मंदिर से जुड़ी अहम जानकारी.

40 दिन जोत जलाने से पूरी होती है मनोकामना, मेरठ में 160 साल पुराने हनुमान मंदिर में लगा भक्तों का तांता

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. यहां सुबह से ही बजरंगबली के भक्तों का तांता लगा हुआ है. पवनपुत्र हनुमान के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु लगातार पहुंच रहे हैं. हनुमान जयंती के मौके पर पूरे मंदिर को सजाया गया है और रंगबिरंगी लाइटें लगाई गई है, जिससे मंदिर बहुत ही सुंदर दिख रहा है. प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी के मंदिर में गुरुवार को सुंदरकांड का पाठ भी रखा गया है. साथ ही यहां आने वाले भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन भी किया गया है.

दरअसल, अंजनीपुत्र हनुमान का यह मंदिर मेरठ शहर में बुढ़ाना गेट पर स्थित है. इसे सिद्धपीठ हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है. लोगों का मानना है कि यह मंदिर लगभग 160 साल पुराना है. पूरी दुनिया से लोग इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं. खासतौर पर हनुमान जयंती पर यहां का नजारा देखते ही बनता है. इस भव्य मंदिर की सबसे खासबात यह है कि यहां मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए चौबीस घंटे खुले रहते हैं. बताया जा रहा है यहां लगभग दो दशक से अखंड ज्योति जल रही है.

मान्यता के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति लगातार इस मंदिर में 40 दिनों तक बजरंगबली की सच्चे मन से आराधना करता है और दीपक जलाता है, तो उसकी मुराद जरूर होती है. हनुमान जी अपने भक्तों पर कृपा हमेशा बनाए रखते हैं. जानकारी के मुताबिक इस मंदिर में हनुमान जी को चोला चढ़ाने की परंपरा है. हनुमान जयंती पर लाखों की संख्या में भक्त यहां चोला चढ़ाने आते है.

ये खूबसूरत बच्ची है बॉलीवुड की दिग्गज जोड़ी की नन्हीं परी, आप भी लगाइए अपना अंदाजा

इस मंदिर में नारी स्वरूप में होती है बजरंग बली की पूजा
आपको बता दें पूरी दुनिया में हुनमान जी का एक मंदिर भी है, जहां उनकी पूजा नारी स्वरूप में की जाती है. यह मंदिर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के रतनपुर में स्थित है. मान्यता के मुताबिक इस मंदिर का स्थापना महाराज पृथ्वी देवजू ने कराई था. दुनिया भर में हनुमान जी का यह मंदिर प्रसिद्ध है. हनुमान जयंती के दिन यहां पूरी दुनिया से भक्त हनुमान के नारी स्वरूप के दर्शन करने आते है. 

Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल

 

Trending news