UP Dengue Cases: यूपी में सभी कोविड हॉस्पिटल बनेंगे डेडीकेटड डेंगू अस्पताल, नोडल अफसर भी होंगे तैनात
Advertisement

UP Dengue Cases: यूपी में सभी कोविड हॉस्पिटल बनेंगे डेडीकेटड डेंगू अस्पताल, नोडल अफसर भी होंगे तैनात

Lucknow Gov. Dengue Hospital: मरीजों के लिए हर सरकारी अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएंगे. लोकबंधु अस्पताल अब डेंगू डेडिकेटेड अस्पताल घोषित किया गया है. 

UP Dengue Cases: यूपी में सभी कोविड हॉस्पिटल बनेंगे डेडीकेटड डेंगू अस्पताल, नोडल अफसर भी होंगे तैनात

विशाल सिंह/लखनऊ: यूपी में डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया हैं. सीएम द्वारा हाई लेवल कमेटी में निर्देश देने के बाद सोमवार को डिप्टी सीएम ने राज्य के सभी कोविड हॉस्पिटल को डेंगू डेडिकेटेड अस्पताल बनाने के अफसरों को निर्देश दे दिए हैं. यानी कोरोना काल में जिन अस्पतालों को कोविड हॉस्पिटल बनाया गया था, वे अब डेंगू के लिए डेडीकेटेड अस्पताल होंगे। हर अस्पताल के लिए डॉक्टर और स्टाफ की व्यवस्था के साथ एक नोडल अफसर भी तैनात किया जाएगा.

कोविड प्रबंधन की तर्ज पर अब डेंगू की रोकथाम
ये आदेश सभी 75 जिलों में लागू होगा. स्वास्थ्य मंत्री डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के निर्देश पर प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सोमवार को इसका आदेश जारी किया. आदेश में कहा गया कि ऐसे अस्पतालों को डेंगू चिकित्सालय नामित करते हुए उन वार्डों और बैड का प्रयोग डेंगू रोगियों के लिए किया जाए. वहां पर्याप्त मात्रा में दवाएं, ORS और आईवी फ्लूड उपलब्धत कराने को कहा गया.

इन अस्पतालों को जिला स्तरीय ब्लड बैंक (District Level Blood Bank) और जांच लैब से जोड़ा जाएगा ताकि भर्ती मरीजों की डेंगू (Dengue) की जांच आसानी से हो सके.  जरूरत पड़ने पर प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके. इन अस्पतालों में फिजीशियन व बाल रोग चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी.डेंगू की रोकथाम के लिए तय रोस्टर के अनुसार तीन सत्रों में स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाए. डेंगू मरीजों को हॉस्पिटल पहुंचने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए 108 एंबुलेंस सेवा का इस्तेमाल किया जाएगा.

बरेली में डेंगू का प्रकोप जारी
बरेली में डेंगू के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. जांच में 6 लोगों को डेंगू की पुष्टि हुई है. डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 272 हो गई है. ये जानकारी सीएमओ डॉ बलबीर ने दी है.

लोकबंधु अस्पताल अब डेंगू डेडिकेटेड अस्पताल घोषित
लोकबंधु अस्पताल अब डेंगू डेडिकेटेड अस्पताल घोषित किया गया है. सीएम योगी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने  फैसला किया है. डाक्टर अजय शंकर बने अस्पताल का नोडल अधिकारी.

रायबरेली-डेंगू के साथ स्वाइन फ्लू का भी कहर
ज़िले में स्वाइन फ्लू के तीन पॉज़िटिव केस मिलने से हड़कंप मच गया है. डेंगू के अब तक कुल 106 केस रिपोर्ट किए गए हैं. पॉज़िटिव केसेज की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य महकमा एलर्ट मोड़ पर है.स्वाइन फ्लू के तीन पॉज़िटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ विभाग ने अतिरिक्त सतर्कता बढ़ाई  है.

प्रयागराज-लगातार मिल रहे डेंगू के मरीज
संगम नगरी में 13 नए डेंगू के मरीज सामने आए हैं. जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 1259 पहुंच गई है. डेंगू से अब तक जिले में 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिजनौर-बुखार की चपेट में आने से लोगों का जीना हुआ मुहाल
जनपद बिजनौर में बुखार ने तेज़ी से पसारे पैर हैं. निजी अस्पताल से लेकर सरकारी अस्पताल में बुखार के मरीज़ों की भरमार है. डेंगू, चिकन गुनिया,टाइफाइड,मौसमी बुखार जैसे मामले सामने आ रहे हैं.

लखनऊ में डेंगू के 36 नए मरीज
राजधानी लखनऊ में डेंगू की रफ्तार लगातार बेकाबू हैं. लखनऊ में डेंगू के 36 नए मरीज सामने आए हैं. बलरामपुर अस्पताल में डेंगू से 16 वर्षीय कृष्णा की मौत हो गई. राजधानी में अब तक डेंगू से 6 मौतें हो चुकी हैं. अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार के मरीज भर्ती हो रहे हैं.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 15 नवंबर के बड़े समाचार
 

 

Trending news