Guru Purnima 2023 : कुंडली में गुरु दोष है तो गुरु पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय, बदलेगा भाग्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1761926

Guru Purnima 2023 : कुंडली में गुरु दोष है तो गुरु पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय, बदलेगा भाग्य

Guru Purnima 2023 : हर साल आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का महापर्व मनाया जाता है. इस बार गुरु पूर्णिमा पर ब्रह्म योग के साथ इंद्र योग का भी अद्भुत संगम है.ऐसे में कुछ आसान उपायों से आपभी गुरु दोष को दूर कर सकतें है.

Guru Purnima 2023 : कुंडली में गुरु दोष है तो गुरु पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय, बदलेगा भाग्य

Guru Purnima 2023 : हिन्दू धर्म में गुरु को भगवान से भी बढ़कर माना गया है. गुरु के पूजा को समर्पित विशेष दिन गुरुपूर्णिमा (Guru Purnima 2023) आने वाली है. इस साल 3 जुलाई 2023 को गुरु पूर्णिमा का महापर्व मनाया जाएगा. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन स्नान दान और गुरु की पूजा से सारे बिगड़े काम बनते हैं. गुरुपूर्णिमा पर विधि विधान से यदि पूजन किया जाए तो घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. हर साल आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का महापर्व मनाया जाता है. इस बार गुरु पूर्णिमा पर ब्रह्म योग के साथ इंद्र योग का भी अद्भुत संगम है.ऐसे में कुछ आसान उपायों से आपभी गुरु दोष को दूर कर सकतें है.

इन उपायों से गुरु दोष से मिलेगी मुक्ति
आपके जीवन में गुरु की कृपा बनी रहे इसके लिए कुंडली में गुरु को प्रभावी बनाना होगा. इसके लिए आप ‘ॐ बृ बृहस्पतये नमः’ मंत्र का जाप करिए. गुरु पूर्णिमा से इसका प्रारंभ होने के बाद हर गुरुवार को 108 बार इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन गुरु के साथ घर में माता-पिता की पूजा कर उनका आशीर्वाद भी लेना चाहिए. इससे से कुंडली से गुरु दोष कम होता हैं.

गुरु पूर्णिमा की पूजाविधि

गुरु पूर्णिमा पर यदि आप किसी वजह से सत्‍यनारायण भगवान की कथा नहीं कर पा रहे हैं तो सामान्‍य विधि विधान से भगवान विष्‍णु की पूजा करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होगी. भगवान विष्‍णु की पूजा में तुलसी, धूप, दीप, गंध, पुष्प और पीले फल चढ़ाएं और श्री‍हर‍ि का स्‍मरण करें और मनोकामना याद करें. भक्ति भाव के साथ पूजा करनी चाहिए. पूजा के बाद भगवान को अलग-अलग तरह के पकवानों का भोग लगाएं और प्रणाम करें. भोग को प्रसाद स्वरूप सभी लोगों में वितरित कर दें. 

यह भी पढ़ें: एकलव्य स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए बंपर भर्ती : 2 लाख तक मिलेगी सैलरी

 

पौराणिक मान्‍यताओं के मुताबिक गुरु वेद व्‍यासजी को भगवान विष्‍णु का प्रतिनिधि माना गया है. इसलिए गुरु पूर्णिमा पर उनकी पूजा की जाती है. इस दिन उनके रूप माने जाने वाले सत्‍यनारायण भगवान की कथा सुनने का विशेष लाभ होता. विष्‍णु पुराण में भी यह बताया गया है कि पूर्णिमा तिथि भगवान विष्‍णु की पूजा करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ तिथियों में से एक है. यदि आपके घर में काफी समय से आर्थिक संकट चल रहा है या फिर कारोबार में कामयाबी नहीं मिल रही है तो प्रत्‍येक पूर्णिमा पर सत्‍यनारायण भगवान की कथा सुनने से आपको विशेष लाभ होगा और आपके घर में धन की वृद्धि होगी. इसके अलावा नौकरी में यदि काफी समय से परेशानी चल रही है तो उसमें भी फायदा होगा.

WATCH: हर किसी को भंडारा क्यों नहीं खाना चाहिए, जानें क्या कहते हैं शास्त्र और विद्वान

Trending news