Chhath Puja Geet 2022: कल्पना पटवारी और अंकुश राजा का नया छठ गीत 2022 'सईयां के संगे देबो अरघिया'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1400335

Chhath Puja Geet 2022: कल्पना पटवारी और अंकुश राजा का नया छठ गीत 2022 'सईयां के संगे देबो अरघिया'

Kalpana Patwari Ka Chhath Geet 2022: अंकुश राजा और भोजपुरी स्वर कोकिला कल्पना पटवारी (Kalpana Patwari ) का नया छठ गीत 2022 'सईयां के संगे देबो अरघिया' (Saiyaan Ke Sange Debo Arghiya) रिलीज हो गया है.

Chhath Puja Geet 2022: कल्पना पटवारी और अंकुश राजा का नया छठ गीत 2022 'सईयां के संगे देबो अरघिया'

Kalpana Patwari Ka Chhath Geet 2022: बिहार और यूपी समेत कई प्रदेशों में दिवाली के बाद से ही छठ महापर्व (Chhat Puja 2022) की तैयारियां शुरू हो जाती हैं, क्योंकि दिवाली के 6 दिन बाद छठ महापर्व मनाया जाता है. 2022 में छठ की शुरुआत 28 अक्टूबर को नहाय-खाय के साथ हो रहा है. इसके अगले दिन यानी 29 अक्टूबर को खरना है. धार्मिक मान्यता है कि छठ पर्व में भगवान सूर्य और छठी मैया की विधिवत पूजा-अर्चना करने से हर मनोकामना पूरी होती है. छठ व्रत के दौरान व्रती 36 घंटों का निर्जला उपवास रखते हैं और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण किया जाता है. छठ से ठीक पहले भोजपुरी छठ गीत आने शुरू हो गए हैं. अंकुश राजा और भोजपुरी स्वर कोकिला कल्पना पटवारी (Kalpana Patwari ) का नया छठ गीत 2022 'सईयां के संगे देबो अरघिया' (Saiyaan Ke Sange Debo Arghiya) रिलीज हो गया है. 

'सईयां के संगे देबो अरघिया' भोजपुरी छठ गीत को कल्पना पटवारी और अकुंश राजा ने गाया है. छठ गीत में अंकुश राजा के साथ भोजपुरी सिनेमा की फेमस एक्ट्रेस आस्था सिंह नजर आ रहे हैं. गाने के वीडियो में अंकुश राजा छठ घाट की साफ-सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं, आस्था सिंह पहली बार छठ के बरतिया कर रही होती हैं. छठ घाट जाने से पहले आस्था सिंह छठ पूजा में लगने वाले समानों को एकत्रित कर रही होती हैं. छठी मईया का प्रसाद ठेकुआ बनाने के लिए गेहूं धोकर छत पर सूखा रही होती हैं. साथ ही पियरी धोती, समेत अर्घ की तैयारी करते हुए नजर आ रही हैं. 

छठ महापर्व की बात करें तो कार्तिक के महीने में आस्था के इस महापर्व को बिहार, यूपी, झारखंड और विश्व के जिस कोने में बिहार और यूपी के लोग रहते हैं. वह वहां पर मनाते हैं. छठ पर्व में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. छठ व्रती तीन दिन तक निर्जला व्रत रखती हैं. तीन दिन बाद उगते हुए सूर्य को अर्घ देने के बाद पारण करती हैं. ऐसा कहा जाता है कि जिन महिलाओं को संतान की प्राप्ती नहीं होती हैं. अगर वह महिलाए छठ का व्रत करती हैं तो उनको संतान की प्राप्ती हो जाती है. 

सईया के संगे देबो अरघिया छठ गीत की लिरिक्स को बॉस रामपुरी ने लिखा है. म्यूजिक आर्य शर्मा ने दिया है. वीडियो  रवि पंडित के निर्देशन में बना है. 

Trending news