Haldi Ke Upay: शादी में हो रही है देरी तो हल्दी के इन टोटकों से बाधाएं होंगी दूर, ये उपाय दिलाएगा आर्थिक तंगी से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1482430

Haldi Ke Upay: शादी में हो रही है देरी तो हल्दी के इन टोटकों से बाधाएं होंगी दूर, ये उपाय दिलाएगा आर्थिक तंगी से छुटकारा

Haldi Ke Upay: हल्दी धार्मिक, ज्योतिष एवं आयुर्वेद की दृष्टि से अत्यंत ही लाभकारी मानी गई है... ये तमाम बाधाओं से आपको बचाते हुए आपके सौभाग्य को भी बढ़ाने वाली होती है.. यही वजह है कि ...

Haldi Ke Upay: शादी में हो रही है देरी तो हल्दी के इन टोटकों से बाधाएं होंगी दूर, ये उपाय दिलाएगा आर्थिक तंगी से छुटकारा

Haldi Ke Upay: सनातन धर्म में हल्दी को बहुत अधिक पवित्र माना गया है. हल्दी सिर्फ मसाले तक सीमित नहीं है इसका उपयोग धर्म कर्म के कामों में भी किया जाता है. आयुर्वेद में हल्दी को औषधि माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में भी हल्दी का प्रयोग कई तरह के उपायों में किया जाता है. हल्दी एक तरफ जहां सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है तो वहीं दूसरी ओर मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. खासकर भगवान विष्णु की पूजा में हल्दी का प्रयोग किया जाता है. ज्योतिष में भी हल्दी का महत्व माना जाता है.

भगवान विष्णु को प्रिय है हल्दी
हल्दी, भगवान विष्‍णु को बेहद प्रिय है इसलिए गुरुवार के दिन इसके कुछ टोटके ज्यादा असरदार माने जाते हैं. हल्दी के टोटके करने से ना सिर्फ भाग्य जाग जाता है बल्कि नजर दोष भी दूर होता है. कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए भी हल्दी बहुत ही प्रभावी मानी जाती है. इस रिपोर्ट में जानते हैं हल्दी से जुड़े इन उपायों के बारे में.

जानें हल्दी से जुड़े कुछ चमत्कारिक उपाय

अगर काम में आ रही है रुकावट
कुछ लोगों के काम बनते-बनते रह जाते हैं या फिर उनके हर काम में रुकावट आती रहती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको ये उपाय करना है. गुरुवार के दिन केले की जड़ पर थोड़ी सी हल्दी छिड़क कर आ जाएं. ऐसा करने के बाद जल्दी ही आपको लाभ मिलेगा. 

घर में रहता है क्लेश 
अगर आपके घर में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है तो इसके लिए अपने घर के बाहर की दीवार पर हल्दी की रेखा बना दें. इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होगा. घर में क्लेश नहीं होगा और शांति बनी रहेगी.

हल्दी का दान करें
आपकी कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है.  अगर आप किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं, तो बुधवार के दिन हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जाएं. देवगुरु बृहस्‍पति और विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन चने की दाल और हल्दी का दान करें. 

मनचाहे वर के लिए करें ये उपाय
अगर आपको अपना मनपसंद वर या वधू नहीं मिल रही है तो आपको ये उपाय करना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि इसके लिए कन्याएं-युवक भगवान सूर्य को जल अर्पित करते समय में उसमें थोड़ा सा हल्दी का पाउडर मिला लें. ऐसा करने से आपको लाभ जरूर मिलेगा. इसके अलावा भगवान विष्णु और मां लक्ष्‍मी की प्रतिमा के सामने रोज चुटकी भर हल्दी अर्पित करने से मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त होता है. इस उपाय से विवाह में आ रही बाधा भी दूर होती है.

अगर आते हैं बुरे सपने
अगर आपको रात में बुरे स्वप्न आते हैं तो आपको ये उपाय करना है. इसके लिए आप हल्दी की एक गांठ पर मौली बांध कर उसे अपने सिरहाने रख कर सोएं. ऐसा करने से बुरे सपने आना बंद हो जाते हैं.

भगवान को अर्पित करें हल्दी की गांठ की माला, खूब आएगा पैसा
बुधवार या गुरुवार के दिन गणेश भगवान को हल्दी की गांठ की माला अर्पित करें. ऐसा करने से आपके सारे रूके हुए काम पूरे हो जाएंगे. हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखें और हर दिन इसकी पूजा करें. ऐसा करने से लक्ष्मी मां प्रसन्न होती हैं.

5 साबुत गांठें और 1 रुपये का सिक्का कपड़े में बांधकर रखें हो जाएगी विपदा दूर
बुधवार के दिन हल्दी की पांच साबुत गांठें और एक रुपये का सिक्का लेकर एक पीले रंग के कपड़े में बांध कर इस कपड़े को अपने घर के मंदिर में रखें. अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए घी का एक दीपक जलाएं.  दीपक के बुझने के बाद उस हल्दी, रुपये और कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें.  इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: शराबी को बगैर बताए करें लाल किताब के ये उपाय, छूट जाएगी पीने की लत

 

Trending news