जौनपुर: सरकारी स्कूल की छात्राएं सीख रहीं ताइक्वांडो, कोच का खर्च उठा रहीं शिक्षिकाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1294915

जौनपुर: सरकारी स्कूल की छात्राएं सीख रहीं ताइक्वांडो, कोच का खर्च उठा रहीं शिक्षिकाएं

Jaunpur News :जौनपुर के सरकारी स्कूल की छत्राएं खुद की रक्षा करने के लिए ताइक्वांडो सीख रही है. आगे चलकर छत्राएं खुद अपनी सुरक्षा करने में सक्षम होंगी तथा अन्य लोगों की सेवा कर पाएंगे. 

जौनपुर: सरकारी स्कूल की छात्राएं सीख रहीं ताइक्वांडो,  कोच का खर्च उठा रहीं शिक्षिकाएं

अजीत सिंह/जौनपुर: जिले के एक प्राथमिक स्कूल में बच्चों को जहां गुणवत्ता युक्त शिक्षा दी जा रही है. वहीं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने व आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे की ट्रेनिंग दी जा रही है. छात्र -छात्राएं मन लगाकर इस विद्या को सीखना रही है.जिला मुख्यालय से करीब 7 किलोमीटर दूर सिरकोनी ब्लाक के इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय चकताली में जहां कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर बच्चों को पढ़ाया लिखाया जा रहा है, स्मार्ट क्लास चलते हैं, साथ ही छात्र छात्राओं को आत्मसुरक्षा के लिए ब्लैक बेल्ट ट्रेनर द्वारा जूडो कराटे सिखाया जा रहा है. यह क्लास रोज चलाई जाती है , इस क्लास को चलाने का खर्च इस विद्यालय की शिक्षिकाओं द्वारा ही किया जाता है.

स्कूल की अध्यापिकाएं उठा रही हैं खर्च 
इस विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ उषा सिंह बताती है कि आजकल के जमाने में महिलाओं को सशक्त होना बहुत जरूरी हो गया है. इसलिए हम अपने स्कूल की छात्राओं को आत्मरक्षा करने की के लिए ताइक्वांडो की ट्रेनिंग दिला रहे हैं. बच्चे मन लगाकर इस कला को सीख रहे हैं. आगे चलकर यह बच्चे खुद अपनी सुरक्षा करने में सक्षम होंगे तथा अन्य लोगों को सेवा कर पाएंगे. बच्चों को अच्छी ट्रेंनिग देने के लिए मुंबई से सीखकर आये ब्लैक बेल्ट धारी राजकुमार त्रिपाठी को लगाया गया है. इनका खर्च हमारे स्कूल की अध्यापिकाएं उठाती है.

बाराबंकी: सपा के पूर्व ब्लॉक प्रमुख की दबंगई, खुलेआम ट्रैफिक पुलिसकर्मी पर चढ़ा दी अपनी कार

पढ़ाई के अलावा स्कूल में यह खेल सीखने को लेकर बच्चों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है. बच्चे निष्ठा पूर्वक इस कला को सीख रहे हैं. वहीं, स्कूल के छात्र छात्राओं ने बताया कि ताइक्वांडो की ट्रेनिंग लंच के बाद रोज सिखाया जा रहा था. इससे हम लोगों को आत्म सुरक्षा के लिए सीख रहे हैं. इससे मैं अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकते हैं.कोई रास्ते में छेड़ता है तो उसका जवाब हम खुद देंगे. इसे सीखने के लिए छात्र-छात्राओं में खूब रुचि देखने को मिल रहा है. मन लगाकर छात्र छात्रएं इसे सीख रहे हैं.

WATCH: पवन सिंह और काजल राघवानी के Chhalakata Hamro Jawaniya गाने का ऐसा खुमार, देसी भाभी ने छत पर लगाया आग!

Trending news