Indian Railways: आज 175 ट्रेनों को किया कैंसिल, कई गाड़ियों का रूट डायवर्ट, यहां देखें लिस्ट
Advertisement

Indian Railways: आज 175 ट्रेनों को किया कैंसिल, कई गाड़ियों का रूट डायवर्ट, यहां देखें लिस्ट

24 जून को कुल 175 ट्रेनों को कैंसिल किया है. वहीं, रेलवे ने कुल 15 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला लिया है. 11 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. 

Indian Railways: आज 175 ट्रेनों को किया कैंसिल, कई गाड़ियों का रूट डायवर्ट, यहां देखें लिस्ट

Cancelled Trains List: इंडियन रेलवे को देश की लाइफ लाइन माना जाता है. रोजाना लाखों लोग इससे सफर करते हैं. ऐसे में रेलवे अपने यात्रियों की सहूलियतों का पूरा ध्यान रखता है और कई तरह की सुविधाएं देता है. कई बार रेलवे को कई कारणों से ट्रेनों का संचालन रद्द करना पड़ता है. इस वजह से पैसेंजर्स को असुविधा का सामना करना पड़ता है. 

ट्रेनों को रद्द करने के होते हैं अलग-अलग कारण
ट्रेनों का रूट डायवर्ट करने, ट्रेनें रद्द करने या रिशेड्यूल करने के पीछे कई कारण होते हैं. ज्यादातर मौसम खराब होने जैसे कि बाढ़, तूफान या घने कोहरे के कारण ट्रेनें कैंसिल करना पड़ता है. साथ ही कई बार पटरियों की मरम्मत या किसी और काम की वजह से रेलवे द्वारा ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया जाता है.

इसके अलावा कई बार खराब कानून व्यवस्था के चलते भी ट्रेनों को रद्द किया जाता है जैसे कि हाल ही में सेना में भर्ती  की नई योजना अग्निपथ के कारण कई राज्यों में युवाओं द्वारा ट्रेनों को निशाना बनाया जा रहा था. इस कारण रेलवे ने स्थिति ठीक होने तक कई ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था.

इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, सेहत सुधरने की बजाए होगा नुकसान

175 ट्रेनों को कैंसिल किया गया
24 जून को कुल 175 ट्रेनों को कैंसिल किया है. वहीं, रेलवे ने कुल 15 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला लिया है. 11 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. इनमें गाड़ी संख्या 04133, 04430, 05053, 12511, 16526, 17230, 17645, 17646, 18478, 19168 और ट्रेन संख्या 22638 शामिल हैं

अगर आपकी भी आज ट्रेन से यात्रा करने की योजना हैं, तो आप घर से निकलने से पहले ही डायवर्ट, रिशेड्यूल या कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करके निकले. इससे आपको बाद में किसी तरह की असुविधा नहीं होगी. हम आपको यहां ट्रेन चेक करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं.

अगर हाई बीपी और वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो Flax Seeds के सेवन से मिलेगी राहत

ऐसे चेक करें डायवर्ट, रिशेड्यूल या कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट
1.सबसे पहले आप enquiry.indianrail.gov.in/mntes  की वेबसाइट पर जाएं.
2.यहां आपको Exceptional Trains का ऑप्शन नजर आएगा, इस ऑप्शन को चुनें.
3.अब आप रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
4.यहां आपके सामने लिस्ट ओपन हो जाएंगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news