Pryagraj: महज दिखावा न बन जाए अतीक अहमद की संपत्ति की कुर्की, जमीन पर कैसे हुआ अवैध निर्माण
Advertisement

Pryagraj: महज दिखावा न बन जाए अतीक अहमद की संपत्ति की कुर्की, जमीन पर कैसे हुआ अवैध निर्माण

माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmad) की जो संपत्ति कुर्क होनी चाहिए थी,  वहां अवैध निर्माण हो गया. जाहिर है यह सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत के बिना मुमकिन नहीं है. अब पुलिस दोबारा कुर्की की तैयारी कर रही है.

Pryagraj: महज दिखावा न बन जाए अतीक अहमद की संपत्ति की कुर्की, जमीन पर कैसे हुआ अवैध निर्माण

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: माफिया अतीक अहमद की कुर्क संपत्ति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. डेढ़ साल पहले करैली के ऐनुद्दीनपुर में अतीक अहमद की अवैध संपत्तियों को कुर्क करने के नाम पर खानापूर्ति की गई थी. तत्कालीन जिलाधिकारी ने माफिया अतीक की करीब बीस करोड़ की संपत्तियों को कुर्क करने का उस समय आदेश दिया था. कुर्क होने वाली संपत्तियों का अलग-अलग खसरा नंबर था. जिसमे माफिया अतीक अहमद की कुछ कीमती भूखंडों को बगैर कुर्क किए ही छोड़ दिया गया. हैरानी की बात यह है कि राजस्व अभिलेखों में माफिया अतीक अहमद के नाम दर्ज होने के बाद भी कुछ कीमती भूखंड को बगैर कुर्क किए ही छोड़ दिया गया. पुलिस अधिकारी अब उसी जगह पर अवैध निर्माण की बात कह रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि माफिया अतीक के जो बचे भूखंड हैं, अब उन्हें फिर से कुर्क किया जाएगा.

पीडीए की भूमिका पर भी सवाल

जनवरी 2021 में जब प्रयागराज डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीडीए) और पुलिस की संयुक्त टीम ने माफिया अतीक अहमद की करैली के ऐनुद्दीनपुर स्थित संपत्ति पर कुर्की की कार्रवाई की थी. यहां संपत्ति के सम्पूर्ण हिस्से को कुर्क करने का नोटिस बोर्ड लगाया था. लेकिन माफिया अतीक अहमद के गुर्गों ने कुर्क संपत्ति पर लगाए गए नोटिस बोर्ड को उखाड़ फेंका और वहां पर कई भूखंडों को बेचकर दर्जनों अवैध निर्माण करा दिया. सवाल पीडीए पर भी उठता है कि जिस जगह पर कुर्की की कार्रवाई की गई, वहीं पर बगैर भूखंड के सत्यापन कराए निर्माण की अनुमति कैसे दे दिया. साफ है कि नीचे के कर्मचारियों ने जिम्मेदारी निभाने के बजाय खानापूर्ति करके आगे बढ़ गए और माफिया अतीक अहमद के गुर्गों ने दुबारा कुर्क की गई जमीन पर प्लाटिंग शुरू कर दी.

fallback

फिलहाल मामला सामने आने के बाद आईजी प्रयागराज डॉ राकेश कुमार सिंह ने जांच के आदेश दिए थे. जांच रिपोर्ट में साफ हो गया है कि माफिया अतीक अहमद की कई कीमती भूखंडों को कुर्क नहीं किया गया. आईजी डॉ राकेश कुमार सिंह ने कहा है कि अब दोबारा इन संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही जो अवैध निर्माण हुए हैं, वहां पर कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को रिपोर्ट भी भेजी जा रही है. 

Trending news