Stomach Heat: मार्च में ही आई जून वाली गर्मी, पेट को ठंडा रखने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1598157

Stomach Heat: मार्च में ही आई जून वाली गर्मी, पेट को ठंडा रखने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय

अगर आपको पेट में काफी गरमी जैसा महूसस हो रहा है, तो इस हालत में सबसे पहले अपने पैरों को ठंडे पानी में रखें. पैरों को ठंडे पानी में रखने से आपको तत्काल राहत मिलती है. आप यह तरीका घर में ही आजमा सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी पानी भरें. आप चाहें तो उसमें थोड़े से बर्फ के टुकड़े डालें.

Stomach Heat: मार्च में ही आई जून वाली गर्मी, पेट को ठंडा रखने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू उपाय

लखनऊ : अगर आपको पेट में काफी गरमी जैसा महूसस हो रहा है, तो इस हालत में सबसे पहले अपने पैरों को ठंडे पानी में रखें. पैरों को ठंडे पानी में रखने से आपको तत्काल राहत मिलती है. आप यह तरीका घर में ही आजमा सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी पानी भरें. आप चाहें तो उसमें थोड़े से बर्फ के टुकड़े डालें. अब इसमें अपने पैरों को कुछ समय के लिए डाल दें. लगभग 20 मिनट तक इसमें अपने पैरों को पानी में डुबोकर रखें. आप चाहें तो इसमें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं. इससे आपकी थकान भी दूर होती है.

सितली ब्रीथ 
पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए शितली ब्रीथ तरीका काफी लोकप्रिय है. यह बॉडी को ठंडा करने के साथ-साथ दिमाग को स्ट्रेस फ्री करता है. यह एक तरह का योग है. योग मैट पर आराम से बैठें. अब अपनी जीभ बाहर निकालें और बाहरी किनारों को मोड़ते हुए अंदर की ओर रोल करें. यदि आप अपनी जीभ को रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो लिप्स की मदद ले सकते हैं. अब इस मुद्रा में रहते हुए धीरे-धीरे सांस लें और सांस छोड़ें. इस योग का अभ्यास करीब 5 मिनट तक करें. इससे पेट की गर्मी बाहर निकलेगी.

पेपरमिंट 
पेपरमिंट में हाई मेन्थॉल होता है, जिसकी वजह से यह शीतलन गुणों से भरपूर होता है. इससे आपको तुरंत ठंडक मिलती है. पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप पुदीने की गर्म या ठंडी चाय पी सकते हैं. इससे आपको गर्मी से काफी राहत मिलेगी.

पेट पर लगाएं एलोवेरा जेल 
पेट की गर्मी की वजह से कई बार कब्ज और दस्त की शिकायत भी सामने आती है. ऐसे में पेट पर एलोवेरा जेल लगाएं. एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. इसके अलावा यह बॉडी को ठंडा रखने में भी हेल्प करता है. यदि आप एलोवेरा की ताजी पत्तियों का उपयोग करते हैं, तो इसका और भी अधिक असर होगा. 

यह भी पढ़ें: Holi Delights : बाजार का कोल्ड ड्रिंक छोड़िए, घर पर बनाएं दादा जी के जमाने से चली आ रही ठंडाई, 10 मिनट में होगी तैयार

मेथी के बीजों से तैयार ठंडा पानी
पेट की गर्मी को कम करने के लिए मेथी के बीजों से तैयार ठंडे पानी का सेवन बहुत अच्छा होता है. इससे पेट की गर्मी तुरंत खत्म होती है. इस पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में मेथी के कुछ दाने डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. अब इस पानी को गिलास में भरकर ठंडा होने पर पिएं. इसके अलावा मेथी के बीजों को पानी में उबालकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. आप चाहें तो इसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें. बाद में आवश्यकता के मुताबिक इसका सेवन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH:अमिताभ बच्चन हुए घायल, हैदराबाद में Project K की शूटिंग के दौरान हुआ हादसा

Trending news