Holi Vastu Tips: चाहते हैं इस होली आए जीवन में रंग, तो घर से फौरन निकाल फेंके ये चीजें
Advertisement

Holi Vastu Tips: चाहते हैं इस होली आए जीवन में रंग, तो घर से फौरन निकाल फेंके ये चीजें

Vastu Tips: आज रंगों का त्योहार होली है. इस साल होली 8 मार्च को मनाई जा रही है. आइए बताते हैं हर हाल में होली पर किन चीजों को घर से बाहर निकाल दें.

Holi Vastu Tips: चाहते हैं इस होली आए जीवन में रंग, तो घर से फौरन निकाल फेंके ये चीजें

Holi Vastu Tips: आज रंगों का त्योहार होली है. इस साल होली 8 मार्च को मनाई जा रही है. हालांकि, हमारे घरों में साफ-सफाई दिवाली पर होती है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसे दीपावली की प्रतीक्षा किए बगैर होली के समय ही घर से बाहर कर देना चाहिए. ऐसा न करने पर जीवन में रंगों का नहीं, बल्कि घर में मुसीबतों का वास होता है. मान्‍यता है कि ऐसा करने से इन चीजों के साथ घर की नकारात्मकता फैलती जाती है. आइए बताते हैं इस होली हर हाल में किन चीजों को घर से बाहर निकाल दें.

खंडित मूर्तियों को घर से निकालें बाहर
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक खंडित मूर्तियों को घर में रखना शुभ होता है. कई लोग घरों में देवी-देवताओं या किसी भी तरह की कलाकृतियां खंडित होने के बावजूद रखे रहते हैं अथवा उन्हें घर की छत या स्टोर में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करना बहुत गलत है. अगर ये मूर्तियां आपके घर में हैं, तो होली के दिन शाम से पहले हर हाल में इन्हें घर से बाहर निकाल दें. आप इन मूर्तियों को पानी में प्रवाहित कर सकते हैं. ऐसा करके आप खंडित मूर्तियों के वास्तु दोष से भी बच सकते हैं. 

टूटे-फूटे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को करें बाय-बाय
आमतौर पर हमारे घरों में कई टूटे इलेक्ट्रॉनिक आइटम खराब पड़े होते हैं. वास्तु के मुताबिक खराब पड़ी चीजों को रखना बिल्कुल सही नहीं माना जाता. ये सकारात्मक प्रभाव को नकारात्मकता में बदलता है. अगर आपके घर में कुछ ऐसी चीजें हैं, जो इस्तेमाल में नहीं आ रही या खराब हो गईं हैं, तो उसे आज ही घर से बाहर कर दीजिए. वास्तु शास्त्र की मानें तो इन चीजों से घर में राहु केतु का अशुभ प्रभाव पड़ता है.

खराब जूते-चप्‍पल को घर से करें बाहर
आपको बता देंगे कई लोग अपनी चीजों से बहुत लगाव रखते हैं. ऐसे में प्रयोग करने लायक न होने या खराब होने के बावजूद उस सामन को खुद से अलग नहीं कर पाते. ऐसा करके भी आप अशुभ को न्योता दे रहे होते हैं. ज्योतिष की मानें तो टूटे-फूटे पुराने खराब जूते-चप्पलों को घर में रखने से शनिदेव का अशुभ प्रभाव घर के बाकी सदस्यों को झेलना पड़ सकता है. इसलिए दीपावली का इंतजार न करते हुए, इस होली ऐसी चीजों को फौरन घर से बाहर कर दीजिए.

बने काम को बिगाड़ सकता है टूटा हुआ शीशा
टूटे हुए शीशे को घर में रखना वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र दोनों में ही अच्छा नहीं माना जाता. वास्तु शास्त्र के मुताबिक टूटे शीशे या फ्रेम को घर में रखने से बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं. टूटा शीशा घर में वास्तु दोष उत्पन्न करता है, जिससे घर में हमेशा नकारात्मकता बनी रहती है. ऐसे में टूटा शीशा या कांच से बनी डैमेज चीजें घर से फौरन बाहर करें. ऐसा इसलिए भी क्योंकि घर में टूटा दर्पण या कांच का टूटा सामान रखना अशुभ होता है.

Trending news