इस आदत की वजह से हो सकता है पीरियड के दौरान असहनीय दर्द, आज से शुरू कर दें ये बदलाव
Advertisement

इस आदत की वजह से हो सकता है पीरियड के दौरान असहनीय दर्द, आज से शुरू कर दें ये बदलाव

पीरियड सभी महिलाओं के लिए अलग-अलग होते हैं. कुछ को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है, तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है. लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं इन दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. ऐसे में जरूरी होता है कि आप खान-पान के साथ और भी कई बातों का ध्यान रखें, जिससे आपके ये मुश्किल दिन आसान हो सकें. 

इस आदत की वजह से हो सकता है पीरियड के दौरान असहनीय दर्द, आज से शुरू कर दें ये बदलाव

नई दिल्ली: पीरियड का नाम आते ही कई महिलायें उस दर्द से सहम जाती है, जिसका सामना उन 5 दिनों तक उन्हें करना पड़ता है. सभी महिलाओं के लिए ये दिन अलग-अलग होते हैं. कुछ को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है, तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है. लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं इन दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में भी कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे में जरूरी होता है कि आप खान-पान के साथ और भी कई बातों का ध्यान रखें, जिससे आपके ये मुश्किल दिन आसान हो सकें. आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने वाले हैं, जिनका ध्यान रख कर आप पीरियड के दिनों को थोड़ा आसान बना सकते हैं. 

कपड़े की जगह सेनीटरी पैड का इस्तेमाल
पीरियड के दौरान ​कपड़े की जगह सेनीटरी पैड का इस्तेमाल करें. सेनीटरी पैड को 6 घंटों के बाद बदलते रहें इससे  इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.  

नियमित रूप से खाना खाएं
पीरियड के दौरान कई बार ऐसा होता है जब आपको भूख नहीं लगती ऐसे में अपने खाने के समय में बदलाव ना करें नियमित रूप से खाना खाएं. पीरियड के दौरान आपको ज्यादा एनर्जी और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है इसलिए कोशिश करें इस दौरान आप दिन का नाश्ता, लंच और डिनर कुछ भी स्किप ना करें. 

जंक फूड से बचें
पीरियड में आपको ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, ऐसे में आपको पौष्टिक भोजन करना चाहिए. इस दौरान जंक फूड खाने से बचें. 

असुरक्षित संबंध
कई लोगों का मानना होता है कि पीरियड्स के दिनों में वो प्रेगनेन्ट नहीं हो सकती हैं, जो कि बिल्कुल गलत है. पीरियड्स के दिनों में भी आप प्रेगनेन्ट हो सकती हैं साथ ही इन दिनों में इंफेक्शन का खतरा भी ज्यादा होता है, ऐसे में इस दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए. 

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा जेल से तैयार ड्रिंक, स्टैमिना बढ़ाने के साथ देता है और भी कई फायदे

चाय-कॉफी का न करें सेवन
चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके क्रैंप को बढ़ा कर पीरियड्स को अनियमित कर सकता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान कॉफी और चाय को पीने से बचे. 

कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल
पीरियड के दौरान आप कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल करें, क्योंकि इन्हें पहनकर आप आराम महसूस करेंगी. कपड़े आरामदायक ना होने पर चिड़चिड़ापन हो सकता है.

live TV

Trending news