Health Benefits Of Sattu: गर्मी में एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है सत्‍तू का स्वादिष्ट ड्रिंक, जान लीजिए इसके फायदे
Advertisement

Health Benefits Of Sattu: गर्मी में एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है सत्‍तू का स्वादिष्ट ड्रिंक, जान लीजिए इसके फायदे

Health Benefits Of Sattu: दुनियाभर में एक से बढ़कर एक सौफ्ट ड्रिंक हैं लेकिन जब देसी ड्रिंक की बात आती है तो हमारे सामने एक बेहतरीन विकल्प होता है सत्तू से बना ड्रिंक. क्या आप जानते हैं कि स्वाद से भरपूर इस ड्रिंक के सेहत जुड़े अनेक फायदे हैं.

फाइल फोटो

Health Benefits Of Sattu: गर्मी (Summer) आते ही हम ऐसे ड्रिंक को पीना चाहते हैं जिसे पीते ही हम तरोताजा महसूस करने लगे. हमारे सामने कई विकल्प होते हैं, जैसे कि शिकंजी, फ्रूट जूस, लस्सी आदि. लेकिन गर्मी में ड्रिंक के तौर पर कुछ अलग स्वाद लेना चाहते हैं तो आपके सामने एक शानदार विकल्प सत्तू (Sattu) का ड्रिंक है. सत्तू से बने ड्रिंक में स्वाद तो भरपूर होता है लेकिन अगर आप इसे पीते हैं तो आपको इसके फायदे भी होंगे. चिलचिलाती धूम में अगर आप डिहाइड्रेट होते हैं तो यह आपको हाइड्रेट करेगा. यह ड्रिंक आपके शरीर को हेल्‍दी रखेगा. यह इतना फायदेमंद है कि इसे आप देसी प्रोटीन शेक भी कह सकते हैं. आइए सत्तू के फायदे (Benefits)जानते हैं.

बिहार का देसी ड्रिंक
सत्‍तू से बना ड्रिंक बिहार के एक देसी ड्रिंक के रूप जाना जाता है और देश के अलग अलग हिस्सों में भी यह आपको मिल जाएगा. जानकारी के मुताबिक, सत्‍तू में आयरन पाया जाता है, सोडियम, फाइबर, मैंगनीज की भी इसमें मात्रा पाई जाती है. सत्तू के जरिए आपको प्रोटीन, मैग्नीशियम की मात्रा भी मिलेगी. सही मात्रा में पानी लेकर सत्तू को घोल लें और स्वादनुसार नमक और नींबू का रस मिला लें. अच्छी तरह से इस घोल को मिला लें और स्वाद लेकर पीएं. इसे पीते ही आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी. यह आपको हाइड्रेट करेगा. तो आइए जानते हैं कि गर्मी में सत्‍तू पीने के क्‍या क्‍या फायदे (Benefits) होते हैं.

ये हैं फायदे
शरीर को हाइड्रेट करता है सत्‍तू का ड्रिंक  

ठंडी तासीर वाले सत्तू का गर्मियों में सेवन करने से लू से तो बचा ही जा सकता है इसके साथ ही डिहाइड्रेशन की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है. सत्तू का ड्रिंक पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है. 

एनर्जी बूस्‍टर है सत्‍तू का ड्रिंक 
शरीर में अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो सबसे कारगर उपाय सत्‍तू का ड्रिंक पीना साबित हो सकता है. इससे आपको तुरंत एनर्जी तो मिलेगी ही, थकान भी दूर होगी. 

मोटापा से मिल सकता है छुटकारा 
मोटापा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सत्‍तू के ड्रिक के ऑप्शन को जरूर चुनना चाहिए. इस ड्रिंक में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे देर तक पेट भरा रहता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती. इससे होता ये है कि खाना खाने में एक बैलेंस आता है जो वजन कम करने में सहायक साबित हो सकता है. 

डायजेशन में मददगार 
अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आपकी इस समस्या का हल सत्तू का ड्रिंक हो सकता है. इसके सेवन से कब्ज की दिक्कत भी खत्म हो सकती है. 

डायबिटीज की परेशानी में सहायक
चना या जौ का यह सत्तू बनाया जाता है जो कि डायबिटीज में लाभकारी होता है. सत्तू में चीन न मिलाकर नमकिन स्वाद वाले शरबत का सेवन किया जा सकता है. 

भूख बढ़ाने में मददगार 
कई स्टडी में पाया गया है कि सत्‍तू में पोटैशियम और मैग्‍नीशियम मौजूद होते हैं जो ऐपेटाइज इंप्रूव करने में सहायक होते हैं. भूख न लगने की परेशानी से अगर आप जूझ रहे हैं तो आपको अलग अलग तरीके से सत्‍तू का सेवन करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Rashifal 16 April 2023: इन तीन राशियों के लिए संडे रहेगा फन डे, दिन भर करेंगे मौज, पढ़ें आज का राशिफल

यह भी पढ़ें- Breastfeeding के दौरान smartphone का इस्तेमाल नौनिहाल की सेहत पर न पड़ जाए भारी, स्तनपान में इन बातों का रखें ख्याल

 

Trending news