Gopashtami 2022: इस गोपाष्टमी पर घर लाएं गाय और बछड़े की मूर्ति, होंगे संपन्न, अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Gopashtami 2022: इस गोपाष्टमी पर घर लाएं गाय और बछड़े की मूर्ति, होंगे संपन्न, अपनाएं ये टिप्स

Gopashtami 2022: इस गोपाष्टमी पर घर लाएं गाय और बछड़े की मूर्ति. अपनाएं ये वास्तु टिप्स...

Gopashtami 2022: इस गोपाष्टमी पर घर लाएं गाय और बछड़े की मूर्ति, होंगे संपन्न, अपनाएं ये टिप्स

Kamdhenu Statue Benefits: घर बनाते समय हमें वास्तु शास्त्र का ध्यान जरूर रखना चाहिए. कहा जाता है अगर घर का वास्तु अगर ठीक है तो घर के किसी सदस्य पर समस्याएं नहीं आती अगर आती भी हैं, तो उसका असर काफी कम हो जाता है. वहीं, घर की डिजाइन और सजावट के लिए लगाई गई लगभग हर वस्तु का संबंध वास्तु से होता है. कई बार लोग घर में तरह-तरह के पौधे, पेटिंग्स और मूर्तियों को लगाते हैं. इनमें कामधेनु गाय की मूर्ति बेहद खास मानी जाती है. गोपाष्टमी का त्योहार भी 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन श्रीकृष्ण और गाय की पूजा करने से सुख-संपन्नता बढ़ती है. आइए आपको बताते हैं घर में कामधेनु गाय और बछड़े की मूर्ति लगाने से पहले वास्तु शास्त्र के तहत किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो घर के लिए और शुभ कारक हो जाए.

कामधेनु की मूर्ति शुभ कारक
वास्तु के अनुसार कामधेनु की मूर्ति लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसके लिए कामधेनु की मूर्ति घर में सही दिशा में लगानी चाहिए, ताकि समुद्र मंथन से निकली कामधेनु के वास से घर में सुख-समृद्धि और वैभव आए और परिवार भी  खुशहाल बना रहे.

किस दिशा में लगाएं मूर्ति?
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके पास कामधेनु की मूर्ति है या लाने की सोच रहे हैं तो देर बिल्कुल ना करें. कामधेनु की मूर्ति को ईशान कोण यानी घर के पूर्वोत्तर दिशा में स्थापित करें. माना जाता है कि इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है. इसलिए इस दिशा में कामधेनु की मूर्ति लगाना सुख प्राप्ति का संयोग बढ़ा देता है.

घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं मूर्ति
वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में भी कामधेनु की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं. आपको बता दें कि अगर इस मूर्ति को आप घर के मुख्य द्वार पर लगते हैं, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

किस धातु की हो मूर्ति?
वास्तु शास्त्र के मुताबिक कामधेनु की प्रतिमा किसी भी धातु की हो सकती है. अगर आप धातु से बनी मूर्ति नहीं खरीद सकते तो फोटो भी लगा सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि कामधेनु गाय में मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और देवी सरस्वती के गुण मौजूद होते हैं. महर्षि विश्वामित्र और कामधेनु का प्रसंग तो आपको याद ही होगा. कामधेनु सभी इच्छाओं को पूर्ण करने वाली माता हैं. अगर आप इस प्रतिमा को अपने घर में लाते हैं तो ये आपके लिए बेहद शुभ कारक होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news