Garlic Side Effects : अगर आपभी लहसुन का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों को दे रहे न्‍यौंता
Advertisement

Garlic Side Effects : अगर आपभी लहसुन का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों को दे रहे न्‍यौंता

Garlic Side Effects :  लहसुन में सल्फरिक अम्ल होता है, जो अधिक मात्रा में खाया गया हो तो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, लहसुन को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

Garlic Side Effects : अगर आपभी लहसुन का करते हैं ज्‍यादा इस्‍तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों को दे रहे न्‍यौंता

Garlic Side Effects : कई बार लोग बड़ी मात्रा में लहसुन खाना शुरू कर देते हैं. वैसे तो लहसुन खाने के कई फायदे हैं, लेकिन ज्‍यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करने से आपको कई बीमारियां भी हो सकती हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, अधिक मात्रा में लहसुन खाने से अपच की समस्‍या हो सकती है. इसके चलते पेट में अन्‍य रोग भी पनप सकते हैं. तो में आइये जानते हैं लहसुन खाने से और क्‍या नुकसान होता है. 

पाचन तंत्र को कर सकता है प्रभावित 
दरअसल, लहसुन ज्‍यादा मात्रा में खाने से अपच हो सकता है. लहसुन में सल्फरिक अम्ल होता है, जो अधिक मात्रा में खाया गया हो तो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, लहसुन को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए. यदि आपको अपच की समस्या होती है तो आप अधिक पानी पीने से, व्यायाम करने से, फाइबर से भरपूर आहार लेने से, तरल पदार्थों को खाने से इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

गैस की सस्‍मया भी हो सकती है  
लहसुन खाने से गैस की समस्या भी हो सकती है. लहसुन में मौजूद एक तत्व नामक 'फ्रूक्टो-ओलिगोसैक्कराइड' आमतौर पर असिमिलेशन के लिए जिस्म के द्वारा नहीं पचता है. इससे पाचन तंत्र असमंजस में पड़ सकता है. इससे जी मचलना, पेट में असमंजस और गैस बनने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

ऐसे खाएंगे तो नहीं हो समस्‍या 
इस समस्या को कम करने के लिए आप लहसुन को सही तरीके से खाने का प्रयास कर सकते हैं. आप लहसुन को कुछ देर तक तेल या घी में भूनकर भी खा सकते हैं. इससे लहसुन में मौजूद कुछ तत्व परिवर्तित हो जाते हैं. इससे यह पाचन के लिए सहज बन जाता है. इसके अलावा आप अपने आहार में फाइबर से भरपूर आहार, तरल पदार्थों को ज्यादा खाएं और पानी की अधिक मात्रा में सेवन करें ताकि यह समस्या कम हो सके. 

दर्द को बढ़ा सकता है 
कुछ लोगों को लहसुन खाने से दर्द या तकलीफ हो सकती है. इसका मुख्य कारण हो सकता है या तो वे लोग लहसुन के तत्वों के प्रति संवेदनशील होते हैं या फिर उनमें अलर्जी होती है. इसके अलावा, अगर लहसुन बहुत अधिक मात्रा में खाया जाता है, तो यह पाचन को प्रभावित कर सकता है जो पेट में दर्द या तकलीफ का कारण बन सकता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड: आरोपी जफर अहमद के घर पर बुलडोजर कार्रवाई के दौरान मिले कई हथियार

Trending news