शहद में डुबा लहसुन कई बीमारियों से बचाता है, ऐसे करें सेवन
Advertisement

शहद में डुबा लहसुन कई बीमारियों से बचाता है, ऐसे करें सेवन

लोगों की बदलती जीवनशैली के साथ कई सारी बीमारियां सामने आई हैं. अक्सर छोटी-छोटी बीमारियों के लिए लोग एलोपैथिक दवाएं लेते हैं.

 

शहद में डुबा लहसुन कई बीमारियों से बचाता है, ऐसे करें सेवन

लखनऊ : हमेशा सेहतमंद और ऊर्जावान रहना कौन नहीं चाहता. इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाएं और सप्लीमेंट खोजते हैं. लेकिन हमारी रसोई में ही ऐसी कई चीज हैं, जो मेडिसिन का काम करती हैं. इनमें लहसुन सबसे अहम है. विशेष रूप से ठंड के दिनों में यदि लहसुन का नियमित सेवन किया जाए तो यह काफी फायदेमंद होता है.

यदि लहसुन को शहद में डुबाकर खाया जाए तो इसका लाभ और अधिक होता है. सर्दियों के दिनों में खाली पेट खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है. लहुसन में पाये जाने वाले इंग्रिडेंट हमारी कोशिकाओं को जीवंत बनाते हैं. इससे शरीर में झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. 
चेहरे में नहीं रहेंगी झुर्रियां
दरअसल उम्र बढ़ने के साथ धमनियां सिकुड़ने लगती हैं. लहसुन का सेवन धमनियों को सिकुड़ने से बचाता है और जमी हुई वसा को बाहर निकाल पुनः ठीक कर देता है. इसके साथ ही लहसुन ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शहद में डुबे लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जिससे गले में खराश और सूजन से राहत मिलती है. आयुर्वेद में अस्‍थमा रोगियों के लिए तो लहसुन और शहद वरदान बताया गया है. 
पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी मिलेगी निजात
लोगों की बदलती जीवनशैली में हार्ट से जुड़ी बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं. यदि कुछ महीने तक लहसुन का संतुलित रूप से सेवन किया जाए सेवन हार्ट में होने वाले ब्लॉकेज से निजात पाई जा सकती है. लहसुन में पाए जाने वाले अवयव की वजह से दिल की धमनियों में जमा वसा बाहर निकल जाता है. इससे रक्त संचार ठीक होता है. लहसुन की कलियां डायरिया और पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी राहत देता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आपको फंगल इंफेक्शन से दूर रखते हैं. आयुर्वेद में लहसुन को
एक प्राकृतिक डिटॉक्स बताया गया है. आज जिस तरह खाने-पीने की चीजों में मिलावट हो रही है, ऐसे में लहुसन का सेवन अत्यंत आवश्यक है.

Trending news