Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च के फायदे अनेक, ज्‍यादा सेवन से हो सकते हैं बड़े नुकसान
Advertisement

Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च के फायदे अनेक, ज्‍यादा सेवन से हो सकते हैं बड़े नुकसान

ठंड शुरू होते ही मौसमी बीमारियां भी होने लगती हैं तो लोग काली मिर्च का सेवन शुरू कर देते हैं. कई बार काली मिर्च का ज्‍यादा सेवन नुकसानदेह साबित हो जाता है. 

Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च के फायदे अनेक, ज्‍यादा सेवन से हो सकते हैं बड़े नुकसान

Black Pepper Benefits: ठंड में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. इतना ही नहीं ठंड में लोगों के बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में काली मिर्च के सेवन मात्र से सर्दी-जुकाम समेत ठंड में होने वाली गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. यही वजह है कि सर्दियों में काली मिर्च को बहुत फायदेमंद माना गया है. ऐसे में सर्दियों में काली मिर्च के सेवन करने से पहले इसके फायदे और साइड इफेक्‍ट के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. क्‍योंकि चिकित्‍सक इसके ज्‍यादा सेवन करने से मना भी करते हैं. 

दरअसल, सैकड़ों साल से काली मिर्च का इस्‍तेमाल पारंपरिक दवाओं के रूप में होता आया है. खास तौर पर आयुर्वेद के में. कई बार लोग सर्दियों में मौसमी बीमारियों से बचने के लिए काली मिर्च का सेवन ज्‍यादा करने लगते हैं. ऐसे में काली मिर्च के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचने की सलाह दी जाती है. वहीं, इसके उचित सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा भी मिल जाता है. 

कैंसर के लिए फायदेमंद  
काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन को कैंसर की रोकथाम के लिए बेहद अहम माना जाता है. ये हल्दी के साथ मिलाकर दोगुना गुणकारी हो जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं. ये शरीर को कैंसर और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

पाचन में मददगार
अगर कच्ची काली मिर्च का सही मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे स्टमक में हाइड्रोक्लोरिक एसिड रिलीज होने के कारण पाचन में मदद मिलती है. इंटेस्टाइन हाइड्रोक्लोरिक एसिड से साफ होता है. इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी बीमारियां दूर होती हैं.

वजन घटाने में लाभकारी 
सर्दियों में लोग अपनी डाइट बढ़ा देते हैं. ऐसे में सर्दियों में वजन घटना चुनौतीपूर्ण होता है. काली मिर्च को दिन में 2 से 3 बार खाने से वजन कम करने में सहायता मिल सकती है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स अधिक मात्रा में होता है, जो एक्स्ट्रा फैट को तोड़ने में मदद करता है.

पुराने दर्द से मिलेगी निजात
ठंड में लोग जोड़ों के दर्द की अधिक शिकायत करते हैं. ऐसे में काली मिर्च में मौजूद मेडिसिनल क्वालिटीज से जोड़ों में होने वाली समस्याओं से राहत मिल सकती है. साथ ही कितना भी पुराना दर्द हो, इसके सेवन से दर्द से निजात मिल सकती है.  

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

Trending news