Home Remedies: ये घरेलू उपाय दिलाएंगे Dark Circles से निजात, कुछ ही दिनों में खिल जाएगी चेहरे की रंगत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1260543

Home Remedies: ये घरेलू उपाय दिलाएंगे Dark Circles से निजात, कुछ ही दिनों में खिल जाएगी चेहरे की रंगत

Dark Circles Home Remedies: धूल और धूप, स्मोकिंग, स्किन में पोषण की कमी होने के कारण चेहरे को काफी नुकसान होता है. वहीं, आनुवांशिक कारणों से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं. कई घंटों लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर काम करते रहने से भी आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं.

Home Remedies: ये घरेलू उपाय दिलाएंगे Dark Circles से निजात, कुछ ही दिनों में खिल जाएगी चेहरे की रंगत

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे होने पर हमारे चेहरे की चमक खो जाती है. अचानक से हमारे फेस पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगते हैं. चेहरा बेजान और कमजोर लगने लगता है. यूं तो चार्क सर्कल का आपकी उम्र से कोई लेना देना नहीं है. आपको अनिद्रा की शिकायत होने, ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने और ज्यादा थकान होने के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं. इसकी कई वजह हो सकती हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको आंखों के नीचे के काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं.  

Bedroom Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के कमरे की सजावट का रखें खास ध्यान रखना, नहीं तो बढ़ सकती हैं परेशानियां

डार्क सर्कल होने के कारण
धूल और धूप, स्मोकिंग, स्किन में पोषण की कमी होने के कारण चेहरे को काफी नुकसान होता है. वहीं, आनुवांशिक कारणों से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं. मौसम बदलने के कारण होने वाले एलर्जिक रिएक्शन, सर्दी-जुकाम और नाक बंद होने के कारण डार्क सर्कल दिखने लगते हैं. वहीं, दिन में कई घंटों लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर काम करते रहने से भी आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं. यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप काले घेरे से छुटकारा पा सकता है. 

नैचुरल उपाय
अगर आप डार्क सर्कल की परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. कुछ प्राकृतिक चीजों से बने उपाय आपके चेहरे की रंगत वापस ला सकते हैं. 

टी बैग्स के जरिए मिलेगी डार्क सर्कल से निजात
डार्क सर्कल के लिए टी बैग असरदार उपाय है. इसके लिए चाय बनने के बाद टी बैग्स को फ्रिज में रख दें. जब टी बैग ठंडे हो जाए तो उन्हें अपनी आंखों पर रखकर सिकाई करें. 15 से 20 मिनट तक टी बैग को ऐसे ही आंखों पर रखें. ऐसा करने से आंखों के आसपास की नसों में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है.  जिससे डार्क सर्कल कम होने लगते हैं. 

आदत है, बदल डालोः कपड़े धोने में करते हैं ये गलतियां तो सुधार लें, वरना भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

'मेले बाबू ने थाना थाया?' पूछना छोड़ दें
आप डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को आजमाने के अलावा 8 घंटे की नींद लें. आंखों को रोजाना साफ और ठंडे पानी से धोएं. साथ ही बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट ले. स्मोकिंग करना बंद कर दें और रोजाना सनस्क्रीन लगाएं. वहीं, अगर आप डार्क सर्कल दूर करना चाहते हैं तो आधी रात तक जागकर 'मेले बाबू ने थाना थाया?' पूछना छोड़ दीजिए.

दूध से मिलेगा निखार 
चेहरे की रंगत निखारने के लिए दूध का इस्तेमाल एक बेहतरीन उपाय है. इससे स्किन को पोषण मिलता है. दूध स्किन को डीप क्लीन करके चेहरे पर ग्लो लाता है. ठंडे दूध से मसाज करने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात मिलती है. इसके लिए 3-4 चम्मच ठंडा दूध लें और इससे स्किन की मसाज करें. 20-30 मिनट बाद रूई को गीला कर चेहरे को क्लीन कर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news