Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से मिलेगी निजात, आज ही आजमाएं ये नैचुरल तरीके, हैं बेहद कारगर
Advertisement

Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से मिलेगी निजात, आज ही आजमाएं ये नैचुरल तरीके, हैं बेहद कारगर

Constipation Home Remedies: कब्ज की परेशानी होने की कई वजह हो सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा दवाइयों को खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ नैचुरल (Natural) चीजों का सेवन कर आप इस परेशानी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. 

Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से मिलेगी निजात, आज ही आजमाएं ये नैचुरल तरीके, हैं बेहद कारगर

Constipation Home Remedies: कब्ज की परेशानी बहुत ही आम परेशानी बनती जा रही है. हालांकि यह आम सी लगने वाली परेशानी दिक्कते बहुत ज्यादा देती हैं. क्योंकि हमारे शरीर में बीमारियों (Diseases) के धावा बोलने की एक ही वजह होती है और वह है पेट साफ न होना. इस वजह से आपको एसिडिटी, कब्ज, सिर दर्द, ब्लोटिंग, यहां तक की पाइल्स की समस्या भी हो सकती है. सुबह-सुबह आप ठीक से फ्रेश नहीं हो पाते हैं, तो पूरा दिन पेट में भारीपन महसूस होता रहता है और पेट में दर्द भी होता है. 

नैचुरल चीजों का सेवन करें
इसके अलावा भी कब्ज (Constipation) की परेशानी होने की और भी कई वजह हो सकती है जैसे शरीर (Body) में पानी की कमी, फाइबर (Fiber) युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या. इस परेशानी से बचने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन ज्यादा दवाइयों को खाने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कुछ नैचुरल (Natural) चीजों का सेवन कर आप इस परेशानी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. 

आदत है, बदल डालोः बहुत ज्यादा सोचना मेंटल हेल्थ के लिए हो सकता है बेहद खतरनाक, ऐसे पाएं छुटकारा

कब्ज की परेशानी होने के हैं और भी कारण
कब्ज होने की सबसे मेन वजह है सही वक्त पर भोजन न करना और रात का खाना खाने के बाद तुरंत सो जाने के कारण यह परेशानी बढ़ने लगती है. इसके अलावा पानी कम पीना और ज्यादातर मसालेदार और तली-भूनी चीजों का सेवन करना, खाना खाने के बाद एक ही जगह पर बैठे रहने से और पेन किलर्स का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से कब्ज की परेशानी घेर लेती है.  

ऑलिव ऑइल का करें इस्तेमाल
कब्ज से परेशान हैं तो खाना बनाने के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इसके लिए एक टेबलस्पून ऑलिव ऑइल खाली पेट पी लें. आप गरम पानी में नींबू का रस और ऑलिव ऑइल मिलाकर भी पी सकते हैं. अगर आप खाली पेट इसे पीना भूल जाएं तो कुछ भी खाने के एक घंटे बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं.

एलोवेरा का जूस
कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एलोवेरा जूस काफी कारगर माना जाता है. क्योंकि यह डायजेस्टिव सिस्टम में इंफ्लेमेशन से राहत पहुंचाने का काम करता है. इसके लिए हर दिन सुबह खाली पेट 2 टीस्पून एलोवेरा जूस पानी के साथ मिलाकर पीएं. आप चाहे तो स्मूदी या किसी भी जूस के साथ भी ले सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि यूज करने से पहले एलोवेरा जूस को प्यूरीफाई कर लें. 

सहारनपुर में धर्मांतरण का चल रहा 'खेल', पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपियों ने किया बड़ा खुलासा

चिया सीड्स पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है
इसमें मौजूद फाइबर आंतों में स्टूल को आगे बढ़ाने में हेल्प करता है. इसके लिए आधे कप पानी में एक टेबलस्पून चिया सीड्स डालकर थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें. उसके बाद पी लें, ज्यादा परेशानी होने पर  दिन में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं.

अदरक के इस्तेमाल से मिलेगी राहत
कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी को गैस पर चढ़ा दें, गर्म होने पर इसमें एक टुकड़ा कद्दूकस अदरक डाल दें. कुछ देर और इसे गर्म करें और चाय की तरह पी लें.  

अलसी के बीज
फ्लेक्स सीड्स कब्ज से राहत दिलाने में आपको फायदा पहुंचाते हैं. इसके लिए आधे कप पानी में 4 टीस्पून अलसी के बीज डालकर कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद इसे स्पून की मदद से खा लें. फ्रूट जूस, मिल्क आदि के साथ भी मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news