Cold Wave Returns: यूपी के इन जिलों में अगले 3 दिनों तक चलती रहेगी तेज हवा, जानें ठंड को लेकर IMD का अलर्ट
Advertisement

Cold Wave Returns: यूपी के इन जिलों में अगले 3 दिनों तक चलती रहेगी तेज हवा, जानें ठंड को लेकर IMD का अलर्ट

Cold Wave Returns : रविवार को लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में 9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. 

Cold Wave Returns: यूपी के इन जिलों में अगले 3 दिनों तक चलती रहेगी तेज हवा, जानें ठंड को लेकर IMD का अलर्ट

Cold Wave Returns: यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम ने एक बार फिर करवट ले लिया है. रविवार को प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में तेज हवाए चलीं. इतना ही नहीं इसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में पूरे प्रदेश में तेज हवाओं का असर दिखने की संभावना जताई गई है. 

9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा 
रविवार को लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, प्रयागराज समेत कई जिलों में 9 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. इसके चलते रात में ठंड का अहसास हुआ. मौसम विभाग की ओर से दावा किया गया है कि अगले 3 दिनों तक इसी प्रकार का मौसम बना रहेगा. हालांकि, दिन में हल्‍की धूप निकलती रहेगी. इसके बाद भी ठंड का अहसास होता रहेगा. 

ठंड की वापसी हुई 
फरवरी के शुरुआत में कोहरे के साथ गलन का अहसास हो रहा था. हालांकि, फरवरी के शुरुआती कुछ दिन बाद ही दिन में तेज गुनगुनी धूप खिली. इसके बाद ठंड मानों चली गई थी. लेकिन शनिवार रात से शुरू हुई तेज हवाओं का दौर रविवार रात तक जारी रहा. इससे लग रहा है ठंड ने वापसी कर ली है. 
 
अगले 3 दिन तक ऐसे ही रहेगा मौसम 
लखनऊ में रविवार को तेज हवाओं का असर दिखेगा. 13 डिग्री के आसपास तक न्यूनतम तापमान पहुंच रहा. रविवार को सुबह 5 बजे 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हवाओं के कारण दिन में अधिकतम तापमान भी 26 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद जताई गई थी. बुधवार तक इसी प्रकार से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना जताई गई है.  

नोएडा- गाजियाबाद में तेज हवाओं ने प्रदूषण घटाया 
वहीं, नोएडा और गाजियाबाद में भी तापमान में गिरावट जैसी स्थिति देखने को मिली है. दोनों शहरों में देर रात से ही 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इस कारण न्यूनतम तापमान गिरकर 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया. वहीं, अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.  हवाओं के असर के कारण प्रदूषण में भी कमी देखने को मिल रही है. 

किसानों को मिली राहत 
पिछले दिनों जब तेज धूप खिल रही तो किसानों के चेहरे में मायूसी छा गई थी. धूप और गर्मी के कारण रबी फसल बोने वाले किसानों की परेशानी बढ़ गई थी. हालांकि, मौसम ने करवट बदल लिया है. इससे उन्हें राहत मिलती दिख रही है. ह्यूमिडिटी बढ़ने से खेतों में नमी बरकरार रहने की बात कही जा रही है. इससे फसल तेज धूप में भी झुलस नहीं पाएंगे. 

Delhi-Mumbai Expressway: एक एक्सप्रेस-वे पर होगी कई खुबियां, ऑप्टिकल फाइबर केबल और सौर ऊर्जा के लिए होगी स्पेशल सर्विस, जानिए यहां.

Trending news