स्ट्रॉबेरी की खेती कीजिए और पाइए 40% का अनुदान, किसानों की तरक्की के लिए योगी सरकार का फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1356881

स्ट्रॉबेरी की खेती कीजिए और पाइए 40% का अनुदान, किसानों की तरक्की के लिए योगी सरकार का फैसला

Benifits of strawberries: स्ट्रॉबेरी का फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इस फल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन, प्रोटीन भी इस फल में पाया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

स्ट्रॉबेरी की खेती कीजिए और पाइए 40% का अनुदान, किसानों की तरक्की के लिए योगी सरकार का फैसला

राजकुमार दीक्षित/सीतापुर: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग किसानों को 40% तक का अनुदान देगा. जिले में हरगांव और महमूदाबाद में स्ट्रॉबेरी की खेती की जाती है. योगी सरकार किसानों की तरक्की के लिए पूरे प्रदेश में स्ट्रॉबेरी की खेती कराने का निर्णय लिया है. जिसके बाद जिले में खेती को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किसानों को अनुदान दिया जाएगा. 

स्ट्रॉबेरी का फल पोषक तत्वों से भरपूर 
स्ट्रॉबेरी का फल सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इस फल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ही विटामिन बी वन टू विटामिन सी प्रोटीन भी इस फल में पाया जाता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में स्ट्रॉबेरी की मांग बनी रहती है. इसकी खेती में मूल्य अच्छा मिलता है बड़े शहरों में फ्रेश स्ट्रॉबेरी के फलों की मांग छोटे शहरों की अपेक्षा कहीं ज्यादा होती है, विक्रेता खेत से ही फल ले जाते हैं. 

बलुई और दोमट मिट्टी में स्ट्रॉबेरी का अच्छा उत्पादन
स्ट्रॉबेरी की खेती बलुई और दोमट मिट्टी में करने से अच्छा उत्पादन होता है. जानकार बताते हैं कि इसकी खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान उपयुक्त रहता है. ज्यादा तापमान होने पर स्ट्रॉबेरी के पौधे मुरझाने लगते हैं. स्ट्रॉबेरी की खेती पाली हाउस व खुले स्थान पर की जाती है. 

क्या बोले जिला उद्यान अधिकारी
जिला उद्यान अधिकारी सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि एक स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 40% तक अनुदान दिया जाएगा. यह अनुदान उनकी कुल लागत पर दिया जाएगा. फिलहाल सीतापुर जिले में हरगांव और महमूदाबाद में खेती की जा रही है. किसानों को 12 हेक्टेयर तक का टारगेट दिया गया है. किसान ऑनलाइन जन सुविधा केंद्र पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

Trending news