Benefits of Green and Red Tomato: जानिए हरे और लाल टमाटर के फायदे, दोनों में कौन सा हैं ज्यादा हेल्दी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1599236

Benefits of Green and Red Tomato: जानिए हरे और लाल टमाटर के फायदे, दोनों में कौन सा हैं ज्यादा हेल्दी

माना जाता है टमाटर बिना हर रसोई अधूरी है. हम इसके प्रयोग से न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर में मौजूद पोषक तत्‍वों इसे सूपर फूड बनाते है. इन सबके बीच जब हम बाजार में टमाटर खरीदने जाते हैं, तो एक सवाल मन में आता है.

Benefits of Green and Red Tomato: जानिए हरे और लाल टमाटर के फायदे, दोनों में कौन सा हैं ज्यादा हेल्दी

Health News: माना जाता है टमाटर बिना हर रसोई अधूरी है. इसके प्रयोग से न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि ये हमारी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है. टमाटर में मौजूद पोषक तत्‍वों इसे सूपर फूड बनाते हैं. इन सबके बीच जब हम बाजार में टमाटर खरीदने जाते हैं, तो एक सवाल मन में आता है. सबसे बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि बेहतर सेहत के लिए लाल टमाटर ज्यादा फायदेमंद है या हरा टमाटर. आइए हम आपको बताते हैं.

जब भी हम सलाद या सब्‍जी के लिए टमाटर खरीदते हैं, तो मीठे और पल्‍पी लाल टमाटर को लेना ज्यादा पसंद करते हैं. इसमें मीठापन रहता है और साइट्रिक टेस्‍ट भी. इसका इस्‍तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं. जैसे- इसकी सब्‍जी, सलाद, च‍टनी और सूप भी बना सकते हैं.

आपको बता दें कि हरे टमाटर का इस्‍तेमाल सब्जियों और दाल के लिए ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है. तब ये और खास हो जाता है, जब खासतौर पर अगर आप किसी तरह की करी बना रहे हों, तो इसका खट्टापन एक नया स्‍वाद देता है. अगर हरा टमाटर पकाकर खाया जाए तो हेल्‍थ के लिए काफी बेहतर होता है. जानकारी के मुताबिक इसमें सोलनिना की मात्रा ज्यादा होती है, इंसानों को इसे पचाना बहुत मुश्किल होता है. इसलिए आप इसे पकाकर खाएं, तो सेहत के लिए ज्यादा बेहतर होगा.

आपको बता दें कि हरे और लाल दोनों टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है, लेकिन हरे टमाटर की अपेक्षा लाल टमाटर में इसकी मात्रा अधिक होती है. जब हम इसे कुक कर लेते हैं, तो विटामिन सी की मात्रा कम और लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है. अगर हम फाइबर की बात करें, तो लाल टमाटर में फाइबर भी अधिक होता है.

दरअसल, हरे टमाटर में लाल टमाटर की तुलना में एनर्जी, प्रोटीन और कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन के, कोलाइन, आयरन, विटामिन सी, थियामिन,  भी अधिक पाया जाता है. जानकारी के मुताबिक लाल टमाटर में डायटरी फाइबर अधिक होता है. वहीं, हरे टमाटर में विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, मैग्‍नेशियम, जिंक अधिक पाया जाता है.

आपको बता दें कि लाल और हरे टमाटर में न्‍यूट्रिशनल लेवल भी अलग-अलग होता है. लाल टमाटर में बीटा-कैरोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. वहीं, लाल टमाटर में लाइकोपीन एंटीऑक्‍सीडेंट भी ज्यादा पाया जाता है, जो कैंसर लड़ने में अहम भूमिका निभाता है. दरअसल, इसी लाइकोपीन से टमाटर का रंग लाल और ब्राइट होता है. वहीं, लाइकोपीन हरे टमाटर में नहीं होता है.

Trending news