बदायूं का रोल मॉडल होगा पूरे यूपी में लागू, हुनरमंदों ने बना दिया गोबर से प्राकृतिक पेंट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1266723

बदायूं का रोल मॉडल होगा पूरे यूपी में लागू, हुनरमंदों ने बना दिया गोबर से प्राकृतिक पेंट

Cow Dung Paint: ईको फ्रेंडली पेंट का ऑनलाइन कारोबार शुरू किया गया है.इस गौशाला में 305 गोवंश का संरक्षण किया जा रहा है. यहीं पर पार्वती स्वयं सहायता समूह घटपुरी की ओर से गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की फैक्ट्री लगाई गई है.करीब 30 प्रतिशत गाय का गोबर का पेंट बनाने में उपयोग किया जा रहा है. इस पेंट पर पानी का असर नहीं पड़ता है तथा बैक्टीरिया, वायरस व अन्य किसी प्रकार के जीवाणु से मुक्त है.

बदायूं का रोल मॉडल होगा पूरे यूपी में लागू, हुनरमंदों ने बना दिया गोबर से प्राकृतिक पेंट

अमित अग्रवाल/ बदायूं: उत्तर प्रदेस के बदायूं जिले के एक एनजीओ के लोगों ने शिव पार्वती महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की टोली में हौसलों से लबो लबरेज महिलाएं हैं तो उनके साथ कुछ उत्साही युवा जिन्होंने मिलकर गौशाला में पल रही गायों के गोबर से पेंट बनाने की तकनीक ईजाद कर ली है. जिले के एक छोटे से गांव राफिहाबाद में इसकी शुरुआत हुई और अब इस गांव का नाम प्रदेश ही नहीं पूरे देश मे छाया हुआ है. हाल ही में इस समूह की महिलाएं प्रोजेक्ट मैनेजर और मुख्यविकास अधिकारी ऋषि राज के साथ प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ से मिली थीं और उन्होंने भी इनके इस हुनर को सराहा था और प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस रोल मॉडल को लागू कराने का आश्वासन दिया है. इस समूह के राहुल कुमार ने बताया कि इस फैक्ट्री में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनने का काम गति पकड़ चुका है और अन्य राज्यों से भी इसकी मांग आने लगी है. वहीं, इस फैक्ट्री को देखने भी लोग आ रहे हैं और इसके प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं.

अमेंजन पर मिल रहा गाय के गोबर से बने पेंट 
जिले के रफियाबाद की गोशाला में लगी फैक्ट्री में गाय के गोबर से बन रहे प्राकृतिक पेंट की मांग दूसरे राज्यों से भी आने लगी है. तमिलनाडु की एक फर्म ने अमेजन के माध्यम से 20 किलों पेंट का आर्डर दिया है. ईको फ्रेंडली पेंट का ऑनलाइन कारोबार शुरू किया गया है.इस गौशाला में 305 गोवंश का संरक्षण किया जा रहा है. यहीं पर पार्वती स्वयं सहायता समूह घटपुरी की ओर से गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की फैक्ट्री लगाई गई है.करीब 30 प्रतिशत गाय का गोबर का पेंट बनाने में उपयोग किया जा रहा है. इस पेंट पर पानी का असर नहीं पड़ता है तथा बैक्टीरिया, वायरस व अन्य किसी प्रकार के जीवाणु से मुक्त है. जिले के समस्त विद्यालयों एवं अन्य स्थानों पर इस पेंट का उपयोग पहले से किया जा रहा है. अब अमेजन जैसी कंपनी ने भी पेंट क्रय करने का आर्डर देना शुरू कर दिया है. 

जाको राखे साईंया मार सके ना कोय: गर्भवती महिला को डंपर ने रौंदा, तो पेट से बाहर आ गया बच्चा

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सालारपुर ब्लाक प्रबंधक राहुल दोहरे ने बताया कि पेंट की बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन कारोबार शुरू किया गया है. अभी संभल से एक फर्म का ऑनलाइन आर्डर मिला है. इसके अलावा तमिलनाडु की फर्म से बीस किलो पेंट का आर्डर मिला है. उन्होंने बताया कि जल्द ही फ्लिकार्ट से भी जुड़कर ऑनलाइन कारोबार को बढ़ाया जाएगा. पशुधन, दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह भी इस गोशाला और फैक्ट्री का जायजा लेने पहुचे थे, जहां उन्होंने गायों की सेवा की उनको गुड़ आदि खिलाया और तिलक लगाया. उन्होंने समूह के सदस्यों के इस कार्य की सराहना की और इस मॉडल को अन्य जिलों में लागू करने की बात कही.

UP News: मिशन उद्भव से स्मार्ट बने बाराबंकी के 75 सरकारी विद्यालय, प्राइवेट स्कूलों से भी आने लगे बच्चे 

सीएम योगी कर चुके हैं तारीफ 
जिला विकास अधिकारी/डीसी मनरेगा रामसागर यादव ने बताया कि जिले में यह अच्छी पहल है. प्रशासनिक स्तर से जो भी सहायता संभव होगी उपलब्ध कराई जाएगी. अभी जिले में इसको और भी विस्तारित किया जाएगा. गौशाला में गायों की देखभाल के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री जी से समूह की महिलाए मिली थीं. योगी जी ने अन्य जिलों में भी इस मॉडल को लागू करने का भरोसा दिया है. 

WATCH VIRAL VIDEO: बॉलीवुड गाने पर लाल साड़ी में महिला ने किया ऐसा डांस, वीडियो देख आप भी करेंगे तारीफ!

 

 

Trending news