यूपी में जानवरों को भी एक कॉल पर मिलेगी मदद, सीएम योगी ने स्पेशल टोलफ्री नंबर जारी किया
Advertisement

यूपी में जानवरों को भी एक कॉल पर मिलेगी मदद, सीएम योगी ने स्पेशल टोलफ्री नंबर जारी किया

उत्तर प्रदेश में पालतू पशुओं के उपचार के लिए अब लोगों को इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा. सीएम ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1962 भी जारी किया.हेल्पलाइन नंबर 1962 डायल करते ही वेटनरी सेवा उपलब्ध होगी.

यूपी में जानवरों को भी एक कॉल पर मिलेगी मदद,  सीएम योगी ने स्पेशल टोलफ्री नंबर जारी किया

अजीत सिंह/लखनऊ : पशुओं के उपचार के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट की सौगात दी है. रविवार को 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ कार्यक्रम किया गया. मुख्यमंत्री योगी ने मोबाइल वेटरनरी यूनिट रवाना की. पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण योजना के तहत 201 करोड़ की लागत से यह सभी वेटनरी यूनिट तैयार की गई हैं. सीएम योगी ने 75 मोबाइल यूनिट को दिखाई हरी झंड. बाकी जनपदों में सांसद-विधायक करेंगे फ्लैग ऑफ.सीएम ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1962 भी जारी किया.हेल्पलाइन नंबर 1962 डायल करते ही वेटनरी सेवा उपलब्ध होगी.केंद्रीय मंत्री परशोत्तम रूपाला,मंत्री धर्मपाल सिंह, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. हेल्पलाइन नंबर 1962 डायल करते ही मिलेगी सेवा. सभी यूनिट ईएसवीएचडी योजना के तहत जीपीएस से लैस हैं . 'पशु उपचार पशुपालक के द्वार' थीम पर सेवा मिलेगी. पशुपालकों को स्वास्थ्य संबंधित सेवा निशुल्क मिलेगी. प्रदेश के 5 जोन में 5 ऑपरेटर द्वारा योजना का संचालन. 

यह भी पढ़ें:कानपुर के बाद अब प्रदेश के इन चार रूट पर दौड़ेंगी स्पेशल मेमू ट्रेन, जानिए कितना रहेगा किराया

मुख्यमंत्री आवास पांच कालिदास मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि लगभग छह करोड़ पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन की दृष्टि से केंद्र सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गईं मोबाइल वेटरनरी यूनिट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. मोबाइल वेटरनरी वैन अब प्रदेश के पांच जोन में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संचालित होंगी। प्रदेश में निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए छह हजार 600 से अधिक गो-आश्रय स्थल स्थापित किए गए हैं. प्रदेश में कुल 12 लाख निराश्रित गोवंश हैं। उनमें से 11 लाख गोवंश के संरक्षण की जिम्मेदारी अकेले उत्तर प्रदेश सरकार उठा रही है.

Atique Ahmed News: माफिया अतीक यूपी लाया जाएगा, जानें यूपी पुलिस की खास तैयारी

Trending news