Ajab Gajab : आप सोच भी नहीं सकते, एक ऐसा देश जहां कोई भी नहीं करता मोबाइल और टीवी का इस्‍तेमाल
Advertisement

Ajab Gajab : आप सोच भी नहीं सकते, एक ऐसा देश जहां कोई भी नहीं करता मोबाइल और टीवी का इस्‍तेमाल

Amazing Country : दुनियाभर में दिनों दिन मोबाइल का चलन बढ़ रहा है. हर घर में टेलीविजन ने दस्‍तक दे दी है. ऐसे में कोई आपसे यह कहे कि एक देश ऐसा भी है जो टेक्‍नोलॉजी या यूं कहे कि आधुनिकता से दूर है तो आपको हैरानी होगी.

Ajab Gajab : आप सोच भी नहीं सकते, एक ऐसा देश जहां कोई भी नहीं करता मोबाइल और टीवी का इस्‍तेमाल

Amazing Country : दुनिया तेजी के साथ डिजिटल की ओर बढ़ रही है. इतना ही नहीं दुनियाभर में नई-नई टेक्नोलॉजी आए दिन विकसित हो रहे हैं. दिनों दिन मोबाइल का चलन बढ़ रहा है. वहीं, हर घर में टेलीविजन ने दस्‍तक दे दी है. ऐसे में कोई आपसे यह कहे कि एक देश ऐसा भी है जो टेक्‍नोलॉजी या यूं कहे कि आधुनिकता से दूर है तो आपको हैरानी होगी. लेकिन यह सच है. दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां कोई भी लोग न तो मोबाइल इस्‍तेमाल करते हैं और न ही टीवी देखते हैं. तो आइये जानते हैं पूरी कहानी क्‍या है. 

इलेक्ट्रिक सामान इस्तेमाल करने पर होते हैं गिरफ्तार 
यह शहर अमेरिका के पश्चिमी वर्जिनिया में पोकाहॉन्ट्स काउंटी में स्थित है. इसका नाम ग्रीन बैंक सिटी है. यहां का कोई भी नागरिक इलेक्ट्रिक सामान इस्तेमाल नहीं कर सकता है. यहां लोगों के लिए मोबाइल से लेकर टीवी और रेडियो बैन हैं. अगर कोई भी इन चीजों का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है. 

दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलीस्कोप मौजूद 
इस शहर में करीब 150 लोग रहते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस शहर में दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलीस्कोप मौजूद है. इसे ग्रीन बैंक टेलीस्कोप के नाम से भी जाना जाता है. यह टेलीस्कोप इतना बड़ा है कि इसके एक डिश में बड़ा सा फुटबॉल मैदान समा सकता है. इसकी लंबाई 485 फीट है. वहीं इसका वजन 7600 मीट्रिक टन है. खास बात यह है कि इस टेलीस्कोप को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया सकता है. 

...तो इसलिए बैन हैं इलेक्ट्रिक डिवाइस
इस स्टीयरेबल रेडियो टेलीस्कोप के पास अमेरिका के राष्ट्रीय रेडियो खगोल विज्ञान की वेधशाला है. यहां से वैज्ञानिक उन तरंगों का अध्ययन करते हैं, जो अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आती है. यह टेलीस्कोप इतना बड़ा है कि अंतरिक्ष में 13 अरब लाइट ईयर दूर के सिग्नल को भी कैच कर लेता है. इसलिए इस इलाके में सभी इलेक्ट्रिक उपकरण बैन है.

WATCH: भरी सड़क पर बाइक सवार के 40 लाख रुपये चोरी, CCTV वीडियो कर देगा हैरान

Trending news