Benefits Of Chia Seeds: छोटे से दिखने वाले इन बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, जाने चिया सीड्स के फायदे
Advertisement

Benefits Of Chia Seeds: छोटे से दिखने वाले इन बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, जाने चिया सीड्स के फायदे

 चिया सीड्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. 

Benefits Of Chia Seeds: छोटे से दिखने वाले इन बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, जाने चिया सीड्स के फायदे

Benefits Of Chia Seeds: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ऐसे में आपको उन चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है, जिनमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों. चिया सीड्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. 

पाचन को बेहतर करने में 
चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि दो चम्मच चीया में सारे दिन के फाइबर की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. इसका नियमित सेवन करने से पेट की सभी समस्याओं में आराम मिलता है और पाचन बेहतर होता है. 

वजन कम करने में 
चिया सीड्स का सेवन वजन कम करने में मददगार माना जाता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन के कम करने के साथ मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

Black Turmeric Benefits: शरीर की कई समस्याओं के लिए गुणकारी है काली हल्दी, इसके सेवन से मिलते हैं चमत्कारी फायदे

 

डायबिटीज कंट्रोल करने में 
चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी, सोडियम की अधिकता से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीज इसका नियमित सेवन कर सकते हैं. 

स्किन के लिए 
चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप भी चेहरे ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो चिया सीड्स का नियमित सेवन करके अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

एनर्जी बढ़ाने के लिए
अगर आपको भी किसी काम को करने के बाद ज्यादा थकान लगती है या फिर आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.  इसमें लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

Watch live TV

Trending news