Budget 2024: लाडली बहना योजना पूरे देश में ला सकती है मोदी सरकार, बजट में महिलाओं को मिलेगा तोहफा
Advertisement

Budget 2024: लाडली बहना योजना पूरे देश में ला सकती है मोदी सरकार, बजट में महिलाओं को मिलेगा तोहफा

Budget 2024: मोदी कार्यकाल 2.0 के आखिरी बजट से हर वर्ग के लोगों को उम्मीद है.  खासकर किसानों, युवाओं और महिलाएं के लिए इस बजट में काफी कुछ खास हो सकता है. 

Budget Expectation 2024

Budget Expectation 2024: 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगी. लोक सभा चुनाव से पहले यह सरकार का अंतिम बजट है. इस साल आम चुनाव होने हैं ऐसे में इस बार वित्त मंत्री की ओर से पेश किया जाने वाला बजट एक अंतरिम बजट होगा. जानकारों की मानें तो इस बार अंतिम बजट में सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है. मोदी कार्यकाल 2.0 के आखिरी बजट से हर वर्ग के लोगों को उम्मीद है.  खासकर किसानों, युवाओं और महिलाएं के लिए इस बजट में काफी कुछ खास हो सकता है. 

महिलाओं के लिए क्या हो सकता है खास? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में महिला वोट बैंक को साधने के लिए मोदी सरकार लाडली बहना जैसी कोई योजना ला सकती है. खबरों के मुताबिक, इसके लिए पात्रता, मानदंड, वार्षिक आय, राशि के आकार समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा शुरू चुकी है. गौरतलब है कि हाल ही में हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना से बीजेपी को काफी फायदा हुआ था. ऐसे में सरकार महिलाओं के लिए ऐसी ही कोई योजना लाने का प्लान कर रही है. 

जानकारों के मुताबिक, इस बार महिलाओं के लिए भी बजट का आकार बढ़ाया जा सकता है. अंतरिम बजट में सरकार महिलाओं के लिए डायरेक्ट कैश ट्रांसफर, कौशल विकास जैसी योजना का भी ऐलान कर सकती है. महिला किसानों के लिए पीएम सम्मान निधि में सालाना 6000 की बजाय ₹12000 तक की राशि देने की घोषणा हो सकती है. इसके अलावा मनरेगा में महिलाओं को विशेष आरक्षण और मानदेय में वृद्धि की जा सकती है. 

कृषि बजट का बढ़ सकता आकार
कृषि क्षेत्र के जानकारों का मानना है कि इस बार के बजट में सरकार किसानों के लिए बजट के आवंटन में वृद्धि कर सकती है. वित्तीय वर्ष 2013-14 में कृषि बजट मद में 21,933 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था. मौजूदा वित्तीय वर्ष में 1,25,036 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. अगर कृषि के बजटीय आवंटन में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि होती है तो सरकार पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा जैसी कल्याणकारी योजनाओं को आर्थिक प्रोत्साहन बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार किसान सम्मान निधि की राशि में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. नेशनल पेंशन स्कीम को लेकर भी बड़ी घोषणा की जा सकती है. इसके अलावा किसानों की फसल, स्वास्थ्य और जीवन बीमा योजनाओं का भी प्रस्ताव ला सकती है. 

पिछले बजट में महिलाओं, किसानों के लिए क्या था खास? 
2023-24 के बजट में किसानों के लिए भी कई ऐलान किए गए थे. जिसमें खेती में स्टार्टअप (startup) को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल एक्सीलेटर फंड बनाने का ऐलान भी शामिल था, जिसको कृषि निधि नाम दिया गया. किसान को क्रेडिट कार्ड के जरिए 20 हजार करोड़ तक ऋण बांटने का लक्ष्य रखा गया. ऑर्गेनिक खेती (organic Farming) के लिए पीएम प्रणाम योजना ( PM Pranam yojna) की शुरुआत का ऐलान किया गया. किसानों के लिए सहकारिता मॉडल को लागू किया गया. इसके साथ ही प्राकृतिक खेती के लिए एक करोड़ किसानों को मदद दी गई. 

वहीं गोबरधन स्कीम के लिए 500 नये प्लांट लगाए गए. पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया गया. इसके अलावा किसानों को कर्ज (farmers get loan) में छूट देने का ऐलान किया गया था. वहीं, महिलाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई. जिसका नाम महिला सम्मान बचत पत्र रखा गया. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज देने का प्रावधान है. 

Budget Expectation 2024: पुरानी पेंशन का खत्म होगा टेंशन, बजट में न्यू पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव कर कर्मचारियों को लुभाएगी सरकार

 

Trending news