Swapna Shastra: सपने में साधु संतों का दिखना क्या संकेत है? जानें सपनों का शुभ अशुभ प्रभाव
Advertisement

Swapna Shastra: सपने में साधु संतों का दिखना क्या संकेत है? जानें सपनों का शुभ अशुभ प्रभाव

According Astrology: सपनों के बारे में मनोविज्ञान और ज्योतिष शास्त्र का अपना अपना तर्क है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में होने वाली घटनाएं हमारे वास्तविक जीवन पर बहुत असर डालती हैं. जानें सपने में साधु महाराज का दिखना शुभ है या अशुभ. 

 

Swapna shashtra (File Photo)

Swapna Shastra According Astrology: साधु संत धार्मिक और आध्यात्मिक प्रवृति के होते हैं जो अपना जीवन ईश्वर के चरणों में समर्पित कर देते हैं. बहुत से साधु संत हमारे जीवन को नया मार्ग देते हैं. उनके ज्ञान से हमारी उलझनें सुलझ जाती हैं. अगर सपने में साधु संत दर्शन दें तो इसका असर भी हमारे जीवन पर पड़ता है.  वैसे तो सपने में साधु का दिखना शुभ होता है लेकिन साधु किस अवस्था में हैं और परिस्थितियां कैसी हैं इसका अलग अलग असर होता है. आइये जानते हैं कि स्वप्नशास्त्र इस बारे में हमें क्या बताता है.

यदि आप सपने में किसी साधु को तपस्या में लीन देखते हैं तो यह बहुत ही शुभ सपना है. आने वाले दिनों में आपके रुके हुए काम पूरे होने का संकेत देता है. जीवन में नए रास्ते खुलेंगे और आप पर ईश्वर की कृपा बानी रहेगी. अगर सपने में आप स्वयं को साधु बनते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि कोई आपको नुक्सान पहुंचा सकता है, धोखा दे सकता है या आपको कोई बुरी सूचना मिल सकती है. इससे आपका जीवन के प्रति मोह कम होगा और अपनों से भी शिकायतें बढ़ेंगी. 

सपने में साधु से बात करना या तप में विघ्न डालना 
अगर आप सपने में साधु से बात चीत कर रहे हैं तो यह शुभ संकेत हैं. आपके जीवन में कोई खुशखबरी आने वाली है. आप जल्द ही किसी मंदिर जाएंगे. लेकिन आप स्वप्न में साधु को परेशान करते हैं तपस्या में बाधा डालते हैं या साधु पर हँसते हैं तो इसका मतलब है कि कोई बड़ा संकट आने वाला है. इसका अर्थ है आपने किसी ऐसे व्यक्ति का दिल दुखाया है जो ईश्वर पर बहुत भरोसा रखता है और निर्दोष है. ऐसे व्यक्ति बद्दुआ या हाय के कारण आपको कष्ट पहुँच सकता है. अगर आपने ऐसा किया है तो ईश्वर से क्षमा मांग लें.  

सपने में साधु आशीर्वाद दे तो इसका अर्थ है कि रुके हुए काम पूरे होने वाले हैं. और सफलता आपकी ओर बढ़ रही है. ईश्वर आपसे प्रसन्न है. वहीँ अगर सपने में आप साधु से झगड़ते हैं तो आने वाले दिनों में आपका अपने माता पिता या किसी परिजन से विवाद हो सकता है जो कि एक अशुभ संकेत है. इसलिए सावधान रहें और अपनी वाणी पर संयम रखें.

Trending news