Astrology Tips: बुरी नजर इंसान को बीमार करने से लेकर कंगाल तक बना देती है, नजर उतारने के सबसे अचूक और कारगार तरीके जानें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1708464

Astrology Tips: बुरी नजर इंसान को बीमार करने से लेकर कंगाल तक बना देती है, नजर उतारने के सबसे अचूक और कारगार तरीके जानें

Buri Najar: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब किसी नकारत्मक ऊर्जा का असर किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचाता है तो उसे नजर दोष या नजर लगना कहते हैं. बुरी नजर से परिवार के आपसी सदस्यों के बीच मन मुटाव होता है, आर्थिक तरक्की रुक जाती है और बीमारियां घेर लेती हैं. यहाँ जाने नजर दोष के प्रभाव को कैसे खत्म करें.

 

Buri nagar (File Photo)

Astrology Upay: कुछ लोग मानते हैं कि नजर केवल बच्चों को लगती है लेकिन ये सच नहीं है. बच्चों को नजरदोष ज्यादा परेशान करता है लेकिन कोई भी इंसान नजरदोष से परेशान हो सकता है . किसी की बुरी सोच या बुरे स्वभाव का नकारत्मक असर होने को नजर लगना कहते हैं.  नजर दोष से पीड़ित व्यक्ति अक्सर बीमार रहने लगता है, घर में बात बात पर विवाद होता है. कई बार नजर दोष से शारीरिक कष्ट नहीं होता लेकिन आर्थिक तरक्की रुक जाती है. नौकरी नहीं लगती या नौकरी में प्रमोशन नहीं मिलता.  यहाँ जाने नजर उतारने के अचूक उपाय. 

इस खबर को भी पढ़ें- चप्पल का नाम क्यों पड़ा हवाई चप्पल, जानें इसके पीछे की मजेदार कहानी

नजर उतारने के तरीके को उतारा भी कहते हैं, उतारा का मतलब है बुरी हवा, बुरी आत्मा या बुरी नजर के असर को उतार कर दूर करना. अलग अलग मिठाई या अनाज से उतारा करने पर नजर दोष से मुक्ति मिल जाती है. अलग अलग वार को अलग अलग चीजों से नजर उतारी जाती है. उतारे की चीज को हाथ में लेकर पीड़ित व्यक्ति के सिर से पैर की ओर यानि घड़ी की विपरीत दिशा में घुमाना चाहिए. 

  • रविवार को किसी भी सूखे मेवे की बर्फी या नमक से उतारा करें और इस नमक या मिठाई को किसी चौराहे पर रख दें. 
  • सोमवार के दिन सफ़ेद बर्फी से नजर उतारें और यह बर्फी गाय को खिला दें. गाय में अनेक देवताओं की शक्ति है वह नजर दोष को हर लेती है. 
  • मंगलवार और शुक्रवार के  दिन मोती चूर के लड्डू से नजर उतारी जाती है. मोती चूर के लड्डू पीड़ित व्यक्ति के ऊपर घुमाकर कुत्ते को खिला दें. 
  • बुधवार और शनिवार के दिन जलेबी या इमरती से उतारा करें और उतारे की मिठाई को कुत्ते को खिला दें. 
  • वृहस्पतिवार के दिन एक दोने में पांच मिठाइयां रखकर उतारा करें और उतारा करने के बाद उसमे इलायची और धूपबत्ती रखकर पीपल के पेड़ के नीचे पश्चिम दिशा में रख दें. 

ये खबर भी पढ़ें- UPSC Result: दुकानदार की बेटी बनी IAS, उत्तराखंड के इन युवाओं ने यूपीएससी में बढ़ाया प्रदेश का माननजर उतारने में ये गलती ना करें 

  • नजर उतारने के लिए हाथ घड़ी की विपरीत दिशा में यानि दाएं से बाएं सात या ग्यारह बार घुमाएं.
  • नजर उतारने के बाद लड्डू या मिठाइयों को घर में न रखें.
  • उतारा की हुई वस्तु को गाय या कुत्ते को खिलाने के बाद घर आकर हाथ पैर जरूर धोएं. 
  • उतारा की हुई चीज को जानवर को खिलाने के बाद या चौराहे पर रखने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखें. 
  • इन उपायों को करने से नजर दोष या बुरी आत्मा का असर और हवा लगना जैसी परेशानियों से मुक्ति मिलेगी.

Trending news