Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, जानें कितने केदारनाथ-बद्रीनाथ पहुंचे
Advertisement

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड श्रद्धालुओं ने किया दर्शन, जानें कितने केदारनाथ-बद्रीनाथ पहुंचे

Uttarakhand News: मौसम जैसे जैसे साफ होता जाएगा, वैसे वैसे चारों धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा. बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) अब तक दर्शन के लिए 5 लाख 60 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं वही केदारनाथ धाम का आंकड़ा भी इससे कम नहीं है.

char dham yatra

Char Dham Yatra 2023: मौसम की मार की परवाह किए बिना केदारनाथ-बद्रीनाथ में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं. चार धाम यात्रा के लिए निकले लोगों की संख्या अब तक 20 लाख के आंकड़े को पार कर चुका है. यानी शुरू हुई यात्रा के बाद से अब तक धामों पर पहुंचे और दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 20 लाख के पार हो गई है. अलग अलग धामों पर दर्शन कर चुके यात्रियों की संख्या पर बात करें तो  3 लाख 50 हजार से अधिक लोग यमुनोत्री धाम के दर्शन पा चुके हैं. 

चार धाम की यात्रा पर निकलने की इच्छा रखने वाले श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन करवाने का आंकड़ा 40 लाख के पार जा पहुंचा है. वहीं अब तक गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) के दर्शन करने वालों की संख्या 3 लाख 85 हजार से अधिक हो गई है. जानकारी है कि  केदारनाथ (Kedarnath) धाम में बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए नये रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है. 

20 लाख से ज्यादा भक्त
बाबा केदार के दर्शन के लिए अब तक सबसे अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं. यहां बाबा के दर्शन के लिए आए लोगों की संख्या 6 लाख 91 हजार पहुंच गई. आशा है कि मौसम के साफ होने से संख्या बढ़ सकती है. वहीं बद्रीनाथ धाम (Badrinath Dham) की बात करें तो यहां पर 5 लाख 60 हजार से अधिक लोगों ने बाबा के दर्शन किए और हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) 20 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. 

प्रशासन के सामने चुनौती
चारों धाम पर श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीड़ पहुंच रही है, इसके कारण प्रशासन के लिए स्थिति को काबू में रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है. उत्तराखंड चार धाम के लिए यात्रा 22 अप्रैल 2023, अक्षय तृतीया वाले दिन से शुरू किया गया. हालांकि भारी संख्या में श्रद्धालुओं के धामों पर पहुंचने से उत्तराखंड के पर्यटन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.

और पढ़ें- Nutan Birthday Special: अगर न हुआ होता इतना बड़ा कांड तो आज नूतन होतीं ‘मुगल-ए-आजम’ में ‘अनारकली’

और पढ़ें-  Ruturaj Wedding: कौन हैं उत्कर्षा पवार जिनके साथ ऋतुराज गायकवाड़ ने लिए 7 फेरे, इस साल शादी के बंधन में बंधने वाले 5वें भारतीय क्रिकेटर

WATCH: चारों तरफ था दिल दहला देने वाला मंजर, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया आंखों देखा हाल

Trending news