Tea or Coffee: चाय पीएं या कॉफी, कन्फ्यूज हैं तो अभी जानिए क्या है आपके लिए बेहतर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802340

Tea or Coffee: चाय पीएं या कॉफी, कन्फ्यूज हैं तो अभी जानिए क्या है आपके लिए बेहतर

Tea or Coffee: कुछ लोगों को इस बात को लेकर बहुत कनफ्यूजन होता है कि आखिर वो चाय पीएं या कॉफी, अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो ये लेख जरूर पढ़ें ताकि आपका कनफ्यूजन तुरंत दूर हो जाए.

Tea or Coffee (फाइल फोटो)

Tea or Coffee: चाय के दीवानों की कमी नहीं है और कॉफी के आशिक भी कम नहीं है. ज्यादातर लोग चाय पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को सुबह होते ही कॉफी पीने का मन हो जाता है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर चाय और कॉफी में से किसे पीना बेहतर है. दरअसल, बात ये है कि चाय या कॉफी इसलिए पीया जाता है ताकि फ्रेश फील किया जा सके और आलसपन को दूर भगाया जा सके. कभी कभी लोग सिरदर्द को दूर करने के लिए भी चाय का सेवन करते हैं. लेकिन सेहत के लिए क्या ठीक है चाय या फिर कॉफी, ये भी तो जानना जरूरी है. आइए इस बारे में डीटेल से जानते हैं. 

कैफीन और चाय 
ये बात एक शोध में स्पष्ट हुई है कि चाय तैयार हो जाने के बाद कॉफी से कम मात्रा में उसमें कैफीन होती है. वैसे तो बॉडी में एनर्जी के लिए कैफीन भी जरूरी है पर हद से ज्यादा कैफीन नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में चाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 

ऐंटिऑक्सिडेंट चाय
चाय में जो एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जोकि बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आपको ग्रीन टी का ऑप्शन बहुत अच्छा हो सकता है. कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है पर मात्रा में चाय से कम होती है, तो चाय ज्यादा बेहतर है. हालांकि आपको चाय या कॉफी दोनों में से किसी एक चीज को चुनना हो तो आपको इसके लिए एक बार डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए. 

शुगर लेवल और कॉफी 
यदि आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आपको शुगर लेवल का भी ध्यान रखना पड़ता होगा. अगर यह बढ़ा हुआ है तो आपको चाय से दूरी बनानी चाहिए. यहां पर कॉफी फायदेमंद साबित हो सकती है, हालांकि आपको इसके लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कॉफी कम कर सकने में मददगार है। कॉफी में जो तत्व होते हैं वो इंसुलिन के लेवल को ठीक रखते हैं.

और पढ़ें- Agra Metro: आगरा के लोग जल्द उठाएंगे मेट्रो का लुत्फ, किराये की लिस्ट देखकर जानिए यात्रा के लिए कितने खर्च करने होंगे   

और पढ़ें- Sonu Sood Birthday: मिस्टर इंडिया कॉम्पटीशन में हारकर टूट चुके सोनू सूद ने कैसे लिखी अपनी कामयाबी की कहानी? जानिए   

Weekly Horoscope: जानें 31 जुलाई से 6 अगस्त तक क्या कहते हैं आपके सितारे, ये 4 राशि वाले रहें सावधान

Trending news