Jio Airtel New Plan: मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका, रिलायंस जियो के बाद भारती एयरटेल ने भी बढ़ाए मोबाइल टैरिफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2311686

Jio Airtel New Plan: मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका, रिलायंस जियो के बाद भारती एयरटेल ने भी बढ़ाए मोबाइल टैरिफ

Jio Mobile Tariff Hike News: अगले महीने से जियो ग्राहकों के लिए झटका लगने जा रहा है. कंपनी ने लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ा दी हैं. जियो के बाद भारती एयरटेल ने भी मोबाइल टैरिफ की दरों में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है. एयरटेल के भी पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान महंगे होने वाले हैं.  

 

 

Jio Recharge:

Jio Airtel Recharge Plan: देश की सबसे बड़ी यूजर बेस वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने प्रीपेड यूजर्स को झटका दिया है. रिलायंस जियो इंफोकॉम ने मोबाइल टैरिफ बढ़ाने हुए नया टैरिफ प्लान पेश किया है. जियो का नया टैरिफ प्लान 3 जुलाई 2024 से लागू होगा. रिलायंस जियो ने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही प्लान के टैरिफ में बढ़ोतरी करने जा रही है. मोबाइल सेवाओं की दरों में 12 से 27 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी. जियो लगभग ढाई साल के अंतराल के बाद मोबाइल सेवा दरों में पहली बार बढ़ोतरी करने जा रही है. जियो के बाद भारती एयरटेल ने भी मोबाइल टैरिफ की दरों में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है. एयरटेल के भी पोस्टपेड और प्रीपेड प्लान महंगे होने वाले हैं. 

एयरटेल ने भी की मोबाइल टैरिफ प्लान में बढ़ोत्तरी
भारती एयरटेल ने भी मोबाइल टैरिफ की दरों में भारी बढोत्तर कर दी है. मोबाइल दरों में 10-21 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया गया है. बढ़े हुए मोबाइल टैरिफ 3 जुलाई 2024 से लागू हो जाएंगे. पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल  दोनों की दरों पर  प्लान महंगे होंगे. 

मोबाइल टैरिफ महंगा 
देश की शीर्ष दूरसंचार कंपनी जियो. कंपनी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि साथ ही ग्राहकों के लिए असीमित मुफ्त 5जी सेवाओं तक पहुंच को सीमित कर दिया गया है. 2जीबी डेटा या उससे अधिक डेटा वाले प्लान प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डेटा उपलब्ध होगा. रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी (Akash M Ambani, Chairman of Reliance Jio Infocomm) ने अपने बयान में कहा, “नई योजनाओं की शुरुआत उद्योग नवोन्मेषण को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल वृद्धि को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है।” बता दें कि जियो के 47 करोड़ से अधिक मोबाइल उपभोक्ता हैं और इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 41 प्रतिशत है. 

लगभग सभी योजनाओं में मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ी (Rates of mobile services increased in almost all schemes) 
सबसे कम रिचार्ज की कीमत बढ़ाकर 19 रुपये की जा रही है. यह एक जीबी डाटा ‘ऐड-ऑन-पैक' पैक है, जिसकी कीमत 15 रुपये से लगभग 27 फीसदी ज्यादा है.

प्लान में इजाफा, बेस टैरिफ
रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान के अनुसार पहले जो बेस टैरिफ 155 रुपये का था वह अब  बढ़ाकर 189 रुपये कर दिया गया है.इसमें 22 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है. 399 रुपए के मंथली टैरिफ की कीमत बढ़ाकर 449 रुपये की गई है.

दो महीने का प्लान
अगर बात दो महीने के प्लान की करें तो 479 रुपये के प्लान बढ़ाकर 579 रुपये किया गया है. वहीं दूसरी ओर 533 रुपये के प्लान में बढ़ोत्तरी कर 629 रुपये किया गया है.

तीन महीने का प्लान
3 महीने का प्लान पहले 395 रुपये से लेकर 999 रुपए तक का था. जिसमें इजाफा कर 479 रुपए से लेकर 1199 रुपये किया गया है.

एनुअल प्लान
एनुअल प्लान अब 1899 रुपए का मिलेगा. पहले ये 1559 रुपये का था. 2999 रुपये वाले  एनुअल प्लान को 3599 रुपये किया गया है.

डाटा एड ऑन प्लान 
अगर बात करें डाटा एड ऑन प्लान कीतो जो पहले 15 रुपये से लेकर 61 रुपये तक का था उसमें बढ़ोत्तरी की गई है. अब ये  19 रुपए से लेकर 69 रुपये तक होगा.

पोस्टपेड प्लान में भी इजाफा
जियो ने दो पोस्टपेड प्लान में बढ़ोतरी की है. 299 रुपये के पोस्टपेड बढ़ाकर 349 रुपये हो गया है. जिसमें 30 जीबी डाटा फ्री मिलता है. वहीं दूसरी ओर 399 रुपये का पोस्टपेड प्लान में 449 रुपये हो गया है.इस प्लान में 75 जीबी महीने का डाटा मिलता है.

Airtel और VI करेंगे इजाफा?
उम्मीद की जा रही है कि अगला नंबर एयरटेल और वोडफोन आइडिया का है. जियो के इजाफे के बाद एयरटेल में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. उसके बाद वोडफोन आइडिया में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

यूपी में 1 जुलाई से बनेगा किसान कार्ड, खेती में खसरा-खतौनी से लेकर गाटा संख्या तक सब एक क्लिक से पता चलेगी

Trending news