Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ के पास ग्‍लेशियर टूटा, याद आया 12 साल पुरानी तबाही का मंजर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2315041

Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ के पास ग्‍लेशियर टूटा, याद आया 12 साल पुरानी तबाही का मंजर

Kedarnath Glacier video: उत्तराखंड में ग्लेशियरों के पिघलने की घटना इससे पहले भी सामने आ चुकी है. उत्तराखंड के कई ग्लेशियर ऐसे हैं जो लगातार पिघल रहे हैं. 

Kedarnath Glacier video

Kedarnath Glacier video: उत्‍तराखंड में केदारनाथ के पास चोराबाड़ी से ऊपर हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं में रविवार को ग्‍लेशियर टूट गया. इसके चलते केदारनाथ के पास पैड से बर्फ की नदी बहती दिखाई दी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिला प्रशासन के मुताबिक, ग्‍लेशियर टूटने से जान-माल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. पहाड़ों की चोटियों से आते बर्फ के सैलाब को देख हजारों लोगों को 2012 में उत्तराखंड में आई आपदा का मंजर याद आ गया. हर कोई इसका वीडियो देख सिहर उठा. 

खाई में समा गया एवलांच 
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि गांधी सरोवर के ऊपर सुबह करीब पांच बजे एवलांच आया. हालांकि किसी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. उन्‍होंने बताया कि एवलांच टूटकर खाई में समा गया. इस भयानक घटना को केदारनाथ दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया. इससे पहले साल 2022 में सितंबर और अक्‍टूबर महीने में भी हिमपात की घटना सामने आई थी. 

लगातार पिघल रहे ग्‍लेशियर 
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि उत्तराखंड में ग्लेशियरों के पिघलने की घटना इससे पहले भी सामने आ चुकी है. उत्तराखंड के कई ग्लेशियर ऐसे हैं जो लगातार पिघल रहे हैं. उनकी पिघलने की रफ्तार काफी तेज है. हर साल 15 से 20 मीटर तक यह ग्लेशियर पिघल रहे हैं. इस तरह के एवलांच आना इस घटना के सबूत भी दे रहे हैं. बता दें कि पिछले साल मई और जून में चोराबाड़ी से लगे कंपेनियन ग्‍लेशियर क्षेत्र में पांच बार हिमपात हुआ था. 

देखें वीडियो : Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ के पास टूटते ग्लेशियर के वीडियो ने फैलाई दहशत, 10 साल पुरानी तबाही का मंजर याद आया
 

 

Trending news