Monsoon Insects Tips : घर में भर जाते हैं बरसाती कीड़े-मकोड़े, इन अनचाहे मेहमानों को इन अचूक उपायों से भगाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1773421

Monsoon Insects Tips : घर में भर जाते हैं बरसाती कीड़े-मकोड़े, इन अनचाहे मेहमानों को इन अचूक उपायों से भगाएं

Monsoon Insects Tips : बारिश का मौसम अच्छा तो लगता है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई और परेशानियों को साथ ही लेकर आता है. इन्हीं में से एक बड़ी परेशानी है बारिश पड़ने के तुरंत बाद घर में कीड़े, पतंगे का घुस आना. आइए जानते हैं कुछ उपाय जिससे इस परेशानी को दूर किया जा सकता है.

Monsoon Insects (फाइल फोटो)

Monsoon Insects Tips : जब भीषण गर्मी पड़ती है तो बारिश का इंतजार होता है लेकिन जब बारिश पड़ती है तो उसके बाद अलग अलग तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. इन्हीं परेशानियों में एक बड़ी परेशानी है जमीन में छिपे कीड़े-मकोड़े का बाहर आ जाना और बारिश के तुरंत बाद इनका घर के भीतर चले आना. हालांकि कुछ घरेलू उपायों के जरिए हम इस परेशानी को अपने प्यारे से घर से दूर कर सकते हैं. आइए इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

कॉकरोच को भगाने का उपाय
कॉकरोच को घर से दूर करने के लिए हल्दी को यूज में ला सकते हैं. इसके लिए थोड़े से गर्म पानी में आपको 2 चम्मच हल्दी और 1 कप नीम का तेल मिक्स करना है. इसी में 5 चम्मच नींबू के रस मिक्स करले और फिर मिश्रण को रात के समय सोने से पहले कॉकरोच वाली जगह पर स्प्रे करें. 2-3 दिन तक ऐसा लगातार करें. कॉकरोच से छुटकारा मिलेगा. 

चींटियों का खात्मा 
बारिश के समय अगर चींटि​यां परेशान कर रही है तो आपको नमक हल्दी का उपाय करना चाहिए. बराबर मात्रा में नमक और हल्दी मिक्स करें और चींटियां जहां घर बना चुकी हैं वहां छिड़कें. चींटियां मिनट भर में कहां गायब होंगी पता भी नहीं चलेगा. 

छोटे कीड़ों के लिए उपाय
बारिश के मौसम में छोटे कीड़े घर में घुस आते हैं और उनको भगाने में बहुत मेहनत लगती है. इसके लिए उपाय ये करें कि लौंग के पाउडर को पानी में मिक्स करके कीड़े वाली जगह पर स्प्रे करें. एक उपाय ये है कि कपूर जलाए इसकी तेज गंध से कीड़े तुरंत मरने लगेंगे. 

बरसाती कीड़े
घर में बरसाती कीड़ों ने हमला बोला है और आपको इंफेक्शन का डर सता रहा है तो आपको छोटा सा उपाय करना है. घर को बहुत ज्यादा साफ सुथरा रखें और बाहर से आने के बाद कपड़ों को अच्छे से धोलें. डस्टबिन को हर दिन खाली करें और झाड़ू-पोछा अच्छे से लगाएं. पोछा के पानी में सिरका मिक्स करना न भूलें.

और पढ़ें- Alok Nath: फिल्मों में रोमांटिक और हॉट सींस देने वाले आलोक नाथ ने करियर में किया लंबा संघर्ष, जानिए 'संस्कारी बाबूजी' आखिर कैसे बने
और पढ़ें- Sawan 2023: सावन के पहले सोमवार लाखों भक्तों का बाबा विश्वनाथ धाम में लगा तांता, स्वागत में बरसाए गए पुष्प 
 

Trending news