Meerut Fake Currency Case: आरोपी आफताब के पाकिस्तान और नेपाल से जुड़ रहे तार, सुरक्षा एजेंसियों को मिली अहम जानकारी
Advertisement

Meerut Fake Currency Case: आरोपी आफताब के पाकिस्तान और नेपाल से जुड़ रहे तार, सुरक्षा एजेंसियों को मिली अहम जानकारी

Meerut Fake Currency: कैराना से नकली नोट का कनेक्शन जुड़ने पर सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो गई हैं. सुरक्षा एजेंसियां आफताब की गिरफ्तारी के बाद नकली नोटों के नेटवर्क को खंगालने में जुटी हैं. जांच में इकबाल काना के मददगारों का नाम सामने आ रहा है. 

 

Meerut Fake Currency Case: पुलिस की गिरफ्त में आरोपी आफताब

Meerut Fake Currency: मेरठ पुलिस ने 2000 के नकली नोटों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे एनसीआर में नकली नोट पकड़े जाने पर हड़कंप मच हुआ है. मेरठ पुलिस समेत कई एजेंसियां इस मामले की जांच में जुटी हैं. वहीं, पुलिस पूछताछ के दौरान अब तक आरोपी ने कई खुलासे किए हैं. आरोपी आफताब का नेपाल और पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया है. 

क्या है पूरा मामला? 
तीन दिन पहले मेरठ बाजार में आफताब नाम का शख्स ₹2000 के नकली नोट चलाते हुए पकड़ा गया था. पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो आफताब के गैंग में उसके पिता और बहनोई की भी भूमिका सामने आई. जांच एजेंसियां इस मामले की छानबीन में लगी हुई थी कि आखिरकार भारत की अर्थव्यवस्था को चूना लगाने में नेपाल और पाकिस्तान की कोई भूमिका तो नहीं है. पुलिस ने सबूत खंगाले तो आफताब का नेपाल और पाकिस्तान कनेक्शन सामने आया. पुलिस अधिकारियों की मानें तो आफताब और उसके सहयोगी कई बार नेपाल गए हैं. आशंका जताई जा रही है कि यह नोट या तो नेपाल में बनाए गए हैं या फिर नेपाल से नकली नोट बनाने की ट्रेनिंग लेकर आफताब और उसके गिरोह के लोग भारत में ही नकली नोट तैयार कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें- 80 दिनों से हर रोज 3-4 घंटे जेल में पति के साथ बिता रही थी निखत, मुख्तार अंसारी की बहू ने किए सनसनीखेज खुलासे

आरोपी आफताब का पाकिस्तान कनेक्शन आया सामने 
सुरक्षा एजेंसियों की जांच की जद में इकबाल काना के मददगारों का नाम भी सामने आया है. दरअसल, 90 के दशक में कैराना निवासी इकबाल काना पाकिस्तान से नकली नोट लाकर पश्चिमी यूपी में चलाता था. पाकिस्तान की आईएसआई से जुड़कर इकबाल काना ने भारत में नकली नोटों का बड़ा नेटवर्क फैला दिया था. 

हुबहू असली जैसा दिखता है नकली दो हजार का नोट 
पकड़े गए नोट स्कैनर और प्रिंटर के माध्यम से तैयार किए गए हैं. यह नोट को हुबहू असली जैसा दिखता है. बैंक कर्मचारी भी नोट पहचानने में धोखा खा गए. नोट के अंदर सुरक्षा तार भी डाला गया है. ताकी असली और नकली नोट में फर्क महसूस ना किया जा सके. हालांकि नोटों पर पड़े नंबर एक ही हैं. इसीलिए माना जा रहा है कि नोट स्कैन करके प्रिंटर से तैयार किए गए हैं. मेरठ पुलिस ने अन्य आरोपी शाहिद पर  ₹25000 का इनाम घोषित कर दिया है. ताकि जल्द से जल्द उसकी गिरफ्तारी की जा सके. 

यह भी पढ़ें- सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने की पलामू में हिंसा फैलाने वालों की पैरवी, बोले: झगड़े-फसाद रोकना सरकार की जिम्मेदारी

यह भी देखें- WATCH: महाशिवरात्रि पर कानपुर के इस मंदिर की विशेष मान्यता, दर्शन के लिए बड़ी संख्या में उमड़े श्रद्धालु

Trending news