GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2364014

GK Quiz: कौन सा है वो शहर जिसे कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार, इंजीनियरिंग के लिए है प्रसिद्ध

GK Quiz: उत्तर प्रदेश भारत में एक ऐसा शहर भी है जिसे यूपी का प्रवेश द्वार कहा जाता है. आइए उस शहर के बारे में जानते हैं और अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाते हैं. (Uttar Pradesh City Ghaziabad)

gateway of uttar pradesh

Gk Questions: उत्तर प्रदेश भारत के प्रमुख राज्यों में से एक है और यहां के एक एक शहर की कुछ न कुछ खास बात जरूर है. इस प्रदेश की संस्कृति, अनूठी परंपराएं, खान-पान हर किसी को इसकी ओर खींचता है. उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक जिले वाला राज्य भी है जहां का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी है. क्या आप जानते हैं कि यहां पर एक ऐसा शहर भी है जिसकी अपनी एक विशेषता भी है. दरअसल, यूपी में बसा एक ऐसा शहर भी है जिसे उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वारा कहा जाता है. 

किस शहर को कहते हैं यूपी का प्रवेश द्वार
उत्तर प्रदेश में वैसे तो कई शहर हैं, जो कि प्रदेश में विशेष महत्व रखते हैं। इन सभी शहरों के बीच एक शहर ऐसा भी है, जिसे हम उत्तर प्रदेश के प्रवेश द्वार के नाम से जानते हैं। आपको बता दें कि प्रदेश के गाजियाबाद शहर को उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

क्यों कहा जाता है प्रवेश द्वार (Gateway Of Uttar Pradesh)
अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सा शहर हो सकता है देश के इस विशाल राज्य उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार. अलग-अलग दिशा में कई बड़े छोटे शहर बसे हैं. ऐसे में गाजियाबाद को ही क्यो उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार कहा जाता है? गाजियाबाद प्रशासन की वेबसाइट की मानें तो गाजियाबाद शहर यूपी के पश्चिमी हिस्से में बसा है. जोकि दिल्ली शहर से जुड़ा है. दिल्ली से रोड के माध्यम से उत्तर प्रदेश में इस शहर से प्रवेश किया जा सकता है, और इस शहर से होकर उत्तर प्रदेश में आराम से घूमा भी जा सकता है. यही कारण है कि गाजियाबाद शहर को यूपी का प्रवेश द्वार कहते हैं. 

इंजीनियरिंग के लिए मशहूर है शहर 
गाजियाबाद शहर विश्वभर में जाना जाता है जिसका कारण है यहां कि इंजीनियरिंग से जुड़े उत्पाद. बड़े पैमाने पर यहां इंजीनियरिंग यूनिट्स हैं, जहां की बड़ी मशीनों से छोटी मशीनों के पुर्जे बनाए जाते हैं.

और पढ़ें- GK Quiz: क्या आप जानते हैं सोलर सिस्टम में किस ग्रह के पास कितने हैं चंद्रमा? सौरमंडल से जुड़े रोचक रहस्य

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

और पढ़ें- GK Quiz: 'बाप न मारेन फड़की, बेटवा तीरनदास' कहावत सुनी तो होगी, पर क्या जानते हैं इसका मतलब, पुरखों से जुड़ी है रोचक कहानी

और पढ़ें- GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत 

और पढ़ें- GK Quiz: सांपों के जानी दुश्मन है ये जानवर, पहले मारते है झपट्टा फिर चाव से खा जाते हैं

Trending news