Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2420843
photoDetails0hindi

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी पर जरूर लगाएं खीर मोहन समेत ये पांच भोग, राधारानी अति प्रसन्न हो करेंगी कृपा

Radha Ashtami Bhog: राधा अष्टमी (Radha Ashtami 2024) के पर्व को उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन अगर राधा रानी को कुछ विशेष भोगा लगाए तो लाभ होगा.

श्री राधा रानी की पूजा

1/11
श्री राधा रानी की पूजा

श्री राधा रानी की पूजा (Radha Ashtami Puja Vidhi) तो इस दिन की जाती है लेकिन पूजा में सबसे विशेष होता है राधा रानी को लगाया जाने वाला भोगा. राधा जी के प्रिय चीजों का भोग लगाने से साधक पर राधा रानी कृपा करती हैं और आर्शीवाद देती है. विशेष भोग क्या हो सकते हैं राधा रानी के लिए आइए जानें.

राधा अष्टमी शुभ मुहूर्त (Radha Ashtami Shubh Muhurat)

2/11
राधा अष्टमी शुभ मुहूर्त (Radha Ashtami Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी (Radha Ashtami 2024 Puja Time) तिथि 10 सितंबर को रात 11 बजकर 11 मिनट पर प्रारंभ हो रही है.   

तिथि का समापन

3/11
तिथि का समापन

11 सितंबर को रात 11 बजकर 46 मिनट पर तिथि का समापन हो रहा है. सूर्योदय से तिथि की गणना करने का सनातन 

इन चीजों का लगाएं भोग

4/11
इन चीजों का लगाएं भोग

धर्म में चलन है तो इस तरह 11 सितंबर को राधा अष्टमी का त्योहार (Radha Ashtami 2024 Date) मनाया जाना है.  इन चीजों का लगाएं भोग  

पूरे विधि विधान से पूजा

5/11
पूरे विधि विधान से पूजा

राधा अष्टमी के दिन राधा रानी की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. इस दिन राधा जी को विशेष चीजों का भोग अर्पित किया जाता है. किशोरी जी को मालपुए का भोग लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इस भोग से राधारानी अतिप्रसन्न होती है.   

मालपुए शामिल करने से

6/11
मालपुए शामिल करने से

मान्यता ऐसी भी है कि पूजा की थाली में मालपुए शामिल करने से घर की सुख समृद्धि बनी रहती है. गृह क्लेश की समस्या से पूरे घर को मुक्ति मिलती है.  

रबड़ी व फल अर्पित किया जाए

7/11
 रबड़ी व फल अर्पित किया जाए

इसके अलावा अगर राधा रानी को भोग में रबड़ी व फल अर्पित किया जाए तो यह अतिशुभ होता है. किशोरी जी इन भोग से प्रसन्न होती हैं और साधक की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.   

मोहन खाल का भोग

8/11
मोहन खाल का भोग

मोहनथाल- श्री राधारानी को राधाअष्टमी पर भोग के रूप में मोहनथाल का भोग लगाए तो राधारानी प्रसन्न होती हैं. ब्रज के जितने भी मंदिर हैं जहां युगल जोड़ी को मोहन खाल का भोग जरूर लगया जाता है.

राधारानी भक्त पर प्रसन्न होती हैं

9/11
राधारानी भक्त पर प्रसन्न होती हैं

खीर मोहन को राधाअष्टमी पर श्री राधारानी को भोग के रूप में अर्पित करने से राधारानी भक्त पर प्रसन्न होती हैं. दूध के छेने से बनी इस मिठाई का भोग इस दिन जरूर लगाए. (Radha Ashtami 2024 Offer Kheer Mohan Bhog To Shri Radha)   

अद्भुत मिठाई

10/11
 अद्भुत मिठाई

राधा अष्टमी पर श्री राधा जी को अगर खीर मोहन का लगाएं तो यह शुभ माना गया है. असल में यह थीर नहीं है बल्कि छेने से बनने वाला लड्डू के आकार की एक अद्भुत मिठाई है. इस भोग से राधा रानी अति शीघ्र प्रसन्न होती हैं. 

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.