Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421062
photoDetails0hindi

Aloe Vera Benefits: चेहरे की चमक के लिए जादूई है एलोवेरा जेल, बुढ़ापे तक मिलेंगे इसके अनेक फायदे

Aloe Vera Benefits: चेहरे की सुंदरता को अगर बढ़ाना है साथ ही सेहत संबंधी और भी कई फायदे चाहिए तो आपके लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आइए जानते हैं इसके क्या क्या फायदे हैं.

बेहतरीन ऑप्शन

1/9
बेहतरीन ऑप्शन

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. आइए इस बारे में विस्तार से जानें कि इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं.

एकदम चमकदार

2/9
 एकदम चमकदार

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आसानी से चेहरे के दाग धब्बे मिटाए जा सकते हैं. पिंपल से राहत भी मिल सकती है. एलोवेरा के कुछ नुस्खों को आजमाकर चेहरा एकदम चमकदार बनाया जा सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट

3/9
एंटीऑक्सीडेंट

एलोवेरा जेल को ग्वारपाठा के नाम से जाना जाता है जोकि सदियों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट सहित कई तत्व युक्त यह एलोवेरा जेल त्वचा व स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना गया है.

मुंहासे व रैशेज

4/9
मुंहासे व रैशेज

आइए जानें कि इससे होने वाले कई लाभ क्या क्या हैं. एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल के साथ ही एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. ये मुंहासे व रैशेज जैसी परेशानी को दूर सकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट

5/9
एंटीऑक्सीडेंट

इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जोकि चेहरे पर आने वाली झुर्रियां के साथ ही लाइनों को ठीक कर सकता है. एलोवेरा जेल घाव को जल्दी से जल्दी भर सकता है.

त्वचा हाइड्रेट रहती है

6/9
त्वचा हाइड्रेट रहती है

चेहरे पर होने वाले सूजन को भी एलोवेरा जेल कम करन में कारगर है और नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह भी यह काम करता है. त्वचा हाइड्रेट रहती है और चेहरे की लाल फुंसियों से भी राहत मिलती है.

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

7/9
एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

एलोवेरा जेल स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छा होता है. कब्ज एसिडिटी जैसी दिक्कते दूर होती है. एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के दर्द में इससे राहत मिलती है.

डॉक्टर की सलाह जरूर लें

8/9
 डॉक्टर की सलाह जरूर लें

डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह एलोवेरा जेल औषधि के रूप में काम करता है. हालांकि, एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि इससे आपको कोई एलर्जी तो नहीं, पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.