UP Weather Update: यूपी में मॉनसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, उमस से मिलेगा निजात, लखनऊ से नोएडा तक झमाझम बारिश की भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421137

UP Weather Update: यूपी में मॉनसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, उमस से मिलेगा निजात, लखनऊ से नोएडा तक झमाझम बारिश की भविष्यवाणी

Uttar Pradesh Weather Forecast 9 September 2024: यूपी में एक बार फिर मॉनसून एक्टिव हो गया है. जिसके चलते राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार को भी शहर में बारिश की भविष्यवाणी की है. साथ ही प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं. 

UP Weather Today

UP Weather Today, लखनऊ:  यूपी में मौसम का मिजाज दोबारा बदल गया है. यहां मॉनसून एक्टिव होने से राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने 10 सितंबर यानी आज से बारिश का दायरा बढ़ने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग की मानें तो पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. जिससे यूपी वालों को उमस से राहत मिल सकती है. वहीं, सोमवार को लखनऊ और मध्यप्रदेश से सटे जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा और गाजियाबाद तक आसमान में बादलों का असर दिखेगा. यहां छिटपुट बारिश भी हो सकती है. हालांकि, लोगों को तेज बारिश शुरू होने की आस है. अभी पसीना छुड़ाने वाली गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है.

कैसा रहेगा यूपी में मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो 9 सितंबर यानी आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ ही बारिश होगी. इस दौरान प्रदेश के दोनों हिस्सों में कहीं भी भारी बारिश होने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के सदन पोर्शन मध्यप्रदेश से सटे जिलों में हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. जैसे प्रयागराज, बुंदेलखंड रीजन में बारिश होने की संभावना है. वहीं लखनऊ में भी बारिश हो सकती है. ऐसे में सोमवार से तापमान में हल्की-हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है.

10 सितंबर से कैसा रहेगा मौसम?
अगर 10 सितंबर की बात करें तो मौसम विभाग ने इस दिन बारिश का दायरा बढ़ने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो 10 सितंबर से यूपी में बारिश का दायरा बढ़ जाएगा. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश होने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. जिससे उमस में कमी आ सकती है. ऐसे ही 11, 12 सितंबर को भी पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है.

कहां-कितना रहेगा तापमान?
मौसम विभाग की मानें तो नोएडा और गाजियाबाद में सोमवार को दिन में बादलों का असर दिखेगा. हालांकि, धूप जैसी स्थिति बनने से अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है. यह लोगों को 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक गर्मी का अहसास करा सकता है. यहां उमस का असर ज्यादा दिख रहा है. वहीं, राजधानी लखनऊ में बादलों का असर सुबह से ही दिख रहा है. दिन में बादल प्रभावी रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश होगी. यहां भी अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो बुधवार से पूरे प्रदेश में बारिश का असर दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news