Dry Cough Home Remedies: सर्दियों में सूखी खांसी से हैं परेशान, किचन में रखी इन चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

Dry Cough Home Remedies: सर्दियों में सूखी खांसी से हैं परेशान, किचन में रखी इन चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies for Dry Cough: सर्दी के मौसम में अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो डॉक्टर के पास जाने से पहले एक बार अपने किचन में झांक लें. आपके किचन में रखी कुछ चीजें सूखी खांसी के इलाज में फायदेमंद होती हैं. 

home remedies for Dry Cough

Dry Cough Home Remedies: सर्दी के मौसम में सूखी खांसी होना एक आम समस्या है. कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. इस मौसम में सूखी खांसी परेशानी बन सकती है. सूखी खांसी को ड्राई कफ भी कहा जाता है. इसमें खांसते-खांसते पेट और पसलियों में दर्द होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी लंबे वक्त से सूखी खांसी से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इसे जड़ से खत्म कर सकते हैं. आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपको जल्द राहत दिला सकते हैं. आइए जानते हैं 

1. शहद
अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं, तो शहद का सेवन करें. इस समस्या के लिए शहद रामबाण इलाज है. शहद में डेम्यूलसेंट गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह गले की खराश दूर करता है. इसके साथ ही गले के इंफेक्शन को भी ठीक करता है. इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं. रोजाना इसका सेवन करने से सूखी खांसी में जल्दी आराम मिलेगा. \

यह भी पढ़ें- Water in Winter: सर्दियों में कम पानी पीना मतलब बीमारियों को न्योता, दिल से लेकर दिमाग तक हो सकता है असर

2. अदरक
अदरक भी सूखी खांसी में बेहद कारगर इलाज है. अदरक फलेगम एंट‍ीमाक्रोबायल गुणों से भरपूर होता है. इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूट लें. इसके बाद उसमें एक चुटकी नमक मिला लें. अब इसे दातों के बीच दबा लें और धीरे-धीरे उसका रस मुंह के अंदर लेते रहें. 5 मिनट तक ऐसा करने के बाद कुल्ला कर लें. इसके अलावा आप एक चम्मच शहद में थोड़ा-सा अदरक का रस मिलाकर पी सकते हैं.

3. मुलेठी की चाय
मुलेठी की चाय पीने से भी सूखी खांसी में जल्दी राहत मिलती है. इसे बनाने के लिए दो बड़े चम्मच मुलेठी की सूखी जड़ को एक पानी में 10-15 मिनट तक उबाल लें. हल्का गुनगुना होने पर इसे पी लें. जल्दी आराम के लिए दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें- Orange Benefits: Tara Sutaria जैसी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज खाएं संतरे,जानें फायदे

4. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध भी सूखी खांसी में आरामदायक होता है. इसके लिए एक गिलास दूध में एक चुटकी चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं.

5. भाप (स्टीम) लें 
खांसी में भाप लेने से भी काफी फायदा मिलता है. इसके लिए गर्म पानी लें और इसकी भाप लें. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Hair फॉल से परेशान हैं तो नारियल तेल-गुड़हल का फूल करेगा कमाल,लौट आएगी बालों की रौनक

6. काली मिर्च और शहद
काली मिर्च और शहद का मिश्रण सूखी खांसी में रामबाण है. इसके लिए आप 4-5 काली मिर्च पीसकर शहद में मिलाकर खाएं. एक हफ्ते रोजाना ऐसा करने से आपको जल्द आराम नजर आएगा.

7. गुनगुना पानी
गुनगुना पानी सूखी खांसी में लाभदायक होता है. खांसी से परेशान हैं तो गुनगुना पानी पिएं. यह खांसी के साथ-साथ गले में हो रहे दर्द को भी कम करता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Omicron BF.7: भारत में क्या है कोरोना के नए वर्जन का हाल, क्या है लक्षण, कैसे करेंगे बचाव. जानिए सबकुछ

Trending news